Advertisment

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में है इंट्रेस्ट तो प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग में बना सकते हैं करियर

गूगल जेमीनाई, चैट-जीपीटी जैसे टूल्स ने हमारी जिंदगी को बहुत ही आसान बना दिया है, लेकिन जैसे-जैसे एआई में अपडेट आ रहे हैं वैसे ही उसे चलाने के लिए एआई को समझना मुश्किल हो रहा है.

author-image
Priya Gupta
New Update
AI

Photo-social media

Advertisment

AI Career Option: आज के समय में AI ने ऐसा धमाल मचाया है कि आने वाले में एआई एक बड़ी क्रांति लेकर आने वाला है. गूगल जेमीनाई, चैट-जीपीटी जैसे टूल्स ने हमारी जिंदगी को बहुत ही आसान बना दिया है, लेकिन जैसे-जैसे एआई में अपडेट आ रहे हैं वैसे ही उसे चलाने के लिए एआई को समझना मुश्किल हो रहा है.यह समझना जरूरी है कि मशीनें हमें सही कंटेंट कैसे दे. इसी जगह पर प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग की भूमिका सामने आती है, जो इन दिनों काफी डिमांड में है. जिससे आप एआई को सही तरीके से चलाना सीख सकेंगे. 

प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग क्या है?

प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग वह कला है जिसमें एक एक्सपर्ट मशीन को ऐसे निर्देश देता है, जिसे वह समझ सके और हमारे लिए सही और सटिक कंटेट दे सके. जैसे-जैसे एआई तकनीक विकसित हो रही है, प्रॉम्प्ट इंजीनियर्स की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. वे न केवल जल्दी और सटीकता से कंटेंट निकालते हैं, बल्कि टीम के सदस्यों का समय भी बचाते हैं, जिससे उनकी कार्य क्षमता बढ़ती है.

कोर्स के अवसर

अगर आप बीसीए के फाइनल ईयर में हैं, तो आप प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं, इससे आपको कई फायदे होंगे. आजकल कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर कम खर्च में शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं. गूगल पर खोजकर आप इन कोर्सेस के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. 

जॉब की संभावनाएं

बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अमेज़न, टीसीएस, विप्रो, और अडोब ने एआई और मशीन लर्निंग में भारी निवेश किया है. आने वाले वर्षों में इन कंपनियों को प्रॉम्प्ट इंजीनियरों की जरूरत बनी रहेगी, इसलिए यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है.

ये भी पढ़ें-BPSC 70th CCE 2024: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आई नई अपडेट, बढ़ गई पदों की संख्या, रजिस्ट्रेशन डेट भी बढ़ी

ये भी पढ़ें-IIT मद्रास ने शुरू किया वर्किंग प्रोफेशनल के लिए मैनेजमेंट कोर्स, वीकेंड पर होंगी क्लासेस, एडमिशन शुरू

Artificial Intelligence Education News AI artificial intelligence benefits Education News Hindi FB artificial intelligence research
Advertisment
Advertisment