Advertisment

Assistant Professor Vacancy: यहां निकली असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए वैकेंसी निकली है. जिन उम्मीदवारों को इस सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना है वे आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Assistant Professor

Photo-Social Media

HPSC Recruitment 2024: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने सहायक प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती के तहत कुल 2424 पदों को भरा जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार 7 अगस्त से 27 अगस्त, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट  regn.hpsc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.जिन उम्मीदवारों को इस सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना है वे आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

उम्मीदवार के पास विषय संबंधी मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए जिसमें कम से कम 55% नंबर हो. इसके साथ-साथ, मास्टर्स में हिन्दी/संस्कृत का ज्ञान और UGC या CSIR द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) पास होना जरूरी है या पीएचडी डिग्री होनी चाहिए.आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह आयु सीमा 15 जुलाई, 2024 तक की है.

आवेदन प्रक्रिया

Advertisment
  • उम्मीदवारों को सबसे पहले एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वहां रजिस्ट्रेशन करने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
  • फिर उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरना होगा। फीस भरने के बाद, उन्हें अपना फॉर्म सबमिट करना होगा.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर, उम्मीदवारों को अपने हस्ताक्षर से फॉर्म को पूरा करना होगा.
  • सबमिट करने के बाद, उम्मीदवारों को कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड करना चाहिए और भविष्य के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट भी लेना होगा.

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में स्क्रीनिंग टेस्ट, विषय ज्ञान परीक्षण और इंटरव्यू शामिल होगी.स्क्रीनिंग टेस्ट में 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए चार ऑप्शन होंगे. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई अंक काटे जाएंगे.विषय ज्ञान परीक्षण की अवधि तीन घंटे होगी.चयन के लिए पहली मेरिट लिस्ट विषय ज्ञान परीक्षण और इंटरव्यू  के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

Advertisment

आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है. जनरल कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों और एससी, बीसीए, बीसीबी और EWS उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है.हरियाणा के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-Gautam Adani Education: बीच में ही छोड़ दी कॉलेज, नहीं लगता था पढ़ने में मन, जानिए कितने पढ़ें-लिखें हैं गौतम अडानी

assistant professor post Assistant Professor Recruitment Bumper Vacancy for the posts of Assistant Professors
Advertisment
Advertisment