Advertisment

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी, 10 अगस्त तक करें अप्लाई

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन की लास्ट डेट आगे बढ़ गई है. आवेदन की तारीख 5 अगस्त से बढ़कर 10 अगस्त कर दी गई है. अबतक लगभग 50 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Banaras Hindu University

photo-Social Media

BHU Admssion 2024-25: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखों को बढ़ा दिया गया है. जिन्होंने अप्लाई नहीं किया है उनके पास एक और मौका है. यूजी एडमिशन के लिए जल्द से जल्द अप्लाई कर लें. आवेदन की तारीख 5 अगस्त से बढ़कर 10 अगस्त कर दी गई है. इसी के साथ ही फीस जमा करने के लिए पेमेंट गेटवे खुल गया है. सीयूईटी यूजी में सफल छात्र अब 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं और 12 अगस्त अपने फॉर्म को एडिट कर सकते हैं. बीएचयू ने ग्रेजुएशन कोर्स में 8894 सीटों पर एजमिशन के लिए यूजी का रिजल्ट जारी होने से पहले एडमिशन शुरू कर दिया था.

Advertisment

इतनी सीटों पर होंगे एडमिशन

20 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अबतक लगभग 50 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है. बीएचयू एडमिशन के लिए केवल वही स्टूडेंट्स पात्र हैं जो सीयूईटी परीक्षा पास हो चुके हैं. यूनिवर्सिटी ने डेट बढाने के लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. सेंट्रल एडमिशन कमिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि अभ्यर्थी 10 की रात 11.59 बजे तक पंजीकरण करा सकेंगे. 13 अगस्त तक सभी एप्लीकेशन ऑटोलॉक हो जाएंगे.

बीएचयू में अलग-अलग संकायों, परिसर स्थित महिला महाविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों के स्नातक कोर्स में कुल 8894 सीटें हैं. इनमें 7712 रेगुलर सीटें उपलब्ध हैं. इनमें मेन बिल्डिंग में 3480, महिला महाविद्यालय में 695 और संबद्ध महाविद्यालयों में 3537 सीटें हैं. इसके अलावा 1182 पेड सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया जारी है.

सीयूईटी का रिजल्ट जारी हो चुका है

सीयूईटी यूजी परीक्षा के नतीजे घोषित हो चुके हैं, एनटीए के वेबसाइट पर स्टूडेंट्स स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकता है. हालांकि यूजीसी ने कहा है कि सीयूईटी एडमिशन के बाद जी सीटें खाली होंगे इसके लिए यूनिवर्सिटी अलग से एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-AIIMS Nursing Officer Recruitment: एम्स में निकली नर्सिंग ऑफिसर पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-CBSE Compartment Results 2024: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

BHU Admission BHU bhu administration
Advertisment
Advertisment