Advertisment

Women's Jobs: इन फील्ड को महिलाओं के लिए कहा जाता है बेस्ट, करियर चुनने से पहले देख लें ये ऑप्शन

वैसे तो महिलाएं हर काम में बेस्ट होती हैं लेकिन भारत में कुछ फील्ड को महिलाओं के लिए बेस्ट माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे की भारत में वैसे जॉब्स के बारे में जो महिलाओं के लिए अच्छी मानी जाती है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
best jobs for women

photo-social media

Advertisment

Best jobs for Women: वैसे तो भारत में कई नौकरियां हैं, लेकिन महिलाओं के लिए इनमें से कौन सी बेस्ट है? क्योंकि महिलाओं को घर से लेकर फैमिली सबको संभालना होता है. वैसे तो महिलाएं हर काम में बेस्ट होती हैं लेकिन भारत में कुछ फील्ड को महिलाओं के लिए बेस्ट माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे की भारत में वैसे जॉब्स के बारे में जो महिलाओं के लिए अच्छी मानी जाती है. 

Advertisment

टीचर की नौकरी अच्छी है

शिक्षा के क्षेत्र में महिलाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं. टीचर बनकर वह ज्ञान का प्रसार करती हैं, बल्कि समाज के विकास में भी योगदान देती हैं. महिलाओं के लिए टीचर की नौकरी को काफी सुरक्षित भी माना जाता है. 

मेडिकल फील्ड

Advertisment

डॉक्टर, नर्स, या स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में महिलाएं स्वास्थ्य सेवाओं में अहम भूमिका निभाती हैं. यह क्षेत्र न केवल समर्पण की मांग करता है, बल्कि इसमें करियर संभावनाएं भी हैं.

आईटी कोर्स कर सकते हैं

आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में महिलाएं तेजी से अपने अच्छी को साबित कर रही हैं. प्रोग्रामिंग, डेटा एनालिसिस और साइबर सुरक्षा में करियर बनाने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है. 

Advertisment

मानव संसाधन

एचआर (HR Professonal) प्रोफेशनल के रूप में महिलाएं अच्छा काम कर रही है. एचआर में अगर आप रुचि रखते हैं तो आप एचआर के लिए एमबीए कर सकते हैं. इस फील्ड में महिलाओं की अच्छी संख्या देखने को मिलती है.  

Junior/Senior Management

Advertisment

महिलाएं व्यवसाय के मैनेजमेंट में भी सफलता प्राप्त कर रही हैं. कई कंपनियों में सीईओ और अन्य हाय पदों पर महिलाएं कम कर रही है.अगर आप में वो टैलेंट हैं तो मैनेजमेंट में आगे जा सकती हैं.  

इंजीनियरिंग के फील्ड में जा सकते हैं 

इंजीनियरिंग में महिलाएं कई क्षेत्रों में अच्छा काम कर रही है. जैसे सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग. हालांकि ये तकनीकी और चुनौतीपूर्ण करियर है लेकिन अगर आप चैलेंज लेना पसंद करती हैं तो आपके लिए ये अच्छा ऑप्शन है. 

Advertisment

सामाजिक कार्य

अगर आप समाज सेवा में रुचि रखते हैं, तो सामाजिक कार्य एक अच्छा करियर ऑप्शन है. इसमें कई समाजिक मुद्दों पर काम करने और समाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का अवसर होता है. कई एनजीओ में काम करने के मौके दिए जाते हैं. 

लेखन और पत्रकारिता

यदि आपके पास लेखन का कौशल है, तो आप पत्रकारिता, कंटेंट राइटिंग या फ्रीलांस लेखन के जरिए अपनी आवाज को पहुंचा सकती हैं. इसमें आप मीडिया, मनोरंजन सहित कई क्षेत्र में काम कर सकती हैं.

फाइनेंस और बैंकिंग

महिलाएं फाइनेंस, अकाउंटिंग और बैंकिंग के क्षेत्र में भी सफल हो रही हैं. ये महिलाओं के लिए अच्छा ऑप्शन है. 

ये  भी पढ़ें-NABARD Vacancy: नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 10वीं पास जल्द करें एप्लाई

women job teaching jobs banking job medical courses Teaching Job Medical Course Medical Courses In India
Advertisment
Advertisment