BHU Admission 2024: बीएचयू में एडमिशन की दूसरी लिस्ट आज, इतने सीटों पर हो चुका है दाखिला

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए दूसरी सीट अलॉटमेंट लिस्ट आज जारी की जाएगी. जिनका नाम पहले लिस्ट में नहीं आया था उन्हें दूसरे लिस्ट का इंतजार करना चाहिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
BHU Admission 2024

Photo-Social Media

BHU Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में UG कोर्सेस के लिए एडमिशन की प्रक्रिया के दूसरे चरण की तैयारी पूरी हो चुकी है. गुरुवार शाम 6 बजे दूसरे राउंड की एडमिशन लिस्ट की जाएगी, जिसमें लगभग 3400 उम्मीदवारों को सीटें अलॉट की जाएंगी. अगर इस चरण के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो बीएचयू तीसरे और चौथे राउंड की प्रक्रिया की भी प्लान कर रहा है. तीसरे राउंड का एडमिशन 27 अगस्त को और चौथे राउंड का प्रवेश 31 अगस्त को होगा.

Advertisment

पहले लिस्ट में 8894 सीटों के लिए लिस्ट जारी हुई थी

बीएचयू ने पहले चरण में कुल 8894 सीटों के लिए एडमिशन लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में से लगभग 5500 अभ्यर्थियों ने अपनी सीटों पर एडमिशन ले लिया है और फीस जमा कर दी है. अभ्यर्थियों की फीस जमा करने की आखिरी तारीख मंगलवार रात 11.59 बजे तक थी,  बीएचयू ने पहले ही घोषणा की थी कि जिन अभ्यर्थियों ने निर्धारित समय पर फीस नहीं जमा की, उनकी दावेदारी खारिज कर दी जाएगी. 

बचे हुए लगभग 3400 सीटों के लिए गुरुवार शाम 6 बजे दूसरे राउंड की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी. इस प्रक्रिया के तहत, जिन उम्मीदवारों को नई लिस्ट में सीट अलॉट की जाएगी, उन्हें 25 अगस्त रात 11.59 बजे तक अपनी फीस जमा करनी होगी.

सीटों की जानकारी 

बीएचयू में यूजी कोर्सेस के लिए कुल 8894 सीटें उपलब्ध हैं. इनमें से 7712 सीटें नियमित हैं, जो अलग-अलग फैकेल्टी, परिसर स्थित वुमेंस कॉलेज और संबद्ध कॉलेज में वितरित की गई हैं. नियमित सीटों का विवरण इस प्रकार है:

- मेन्स कैंपस: 3480 सीटें

- वुमेन कॉलेज: 695 सीटें

- संबद्ध कॉलेज: 3537 सीटें

आगे की प्रक्रिया 

इसके अलावा, 1182 पेड सीटों पर भी प्रवेश प्रक्रिया जारी है. पेड सीटों पर एडमिशन के लिए अलग से आवेदन और शुल्क प्रक्रिया चल रही है. यदि दूसरे राउंड के बाद भी कुछ सीटें खाली रहती हैं, तो बीएचयू तीसरे राउंड की प्रवेश प्रक्रिया 27 अगस्त को और चौथे राउंड की प्रक्रिया 31 अगस्त को आयोजित करेगा. इन राउंड्स के लिए भी उम्मीदवारों को अपनी फीस समय पर जमा करनी होगी, ताकि उनकी सीटों की दावेदारी सुरक्षित रह सके.



ये भी पढ़ें-UP Police Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जारी गाइडलाइन, घंड़ी से लेकर कपड़ों तक का रखें खास ख्याल

Advertisment

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri 2024: 10वीं पास के लिए महानगरपालिका में निकली क्लर्क की नौकरी, सैलरी 81,100 रु तक

CUET Exam CUET CUET PG CUET UG BHU Admission UG admission CUET PG Exam CUET UG 2024 bhu administration CUET PG exam 2024 BHU Campus
Advertisment
Advertisment