Advertisment

BHU में पशु चिकित्सा और पशुपालन कोर्स करने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे मिलेगा एडमिशन

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी ने राजीव गांधी साउथ कैंपस मिर्जापुर, में यूजी कोर्स बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबैंड्री कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
veterinary science animal nhusbandry course

photo-social media

Advertisment

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी ने राजीव गांधी साउथ कैंपस मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश में ग्रेजुएट कोर्स, बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबैंड्री कोर्स (बी.वी.एससी. एंड ए.एच.) में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं. अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसकी आखिरी तारीख  2 अक्टूबर, 2024 है. लास्ट डेट से पहले उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. लेकिन याद रहे इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको नीट यूजी पास होना जरूरी है.

Advertisment

इतनी होनी चाहिए आयु सीमा

इस कोर्से में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 17 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आवेदक का जन्म 31 दिसंबर 1999 को या उसके बाद और 31 दिसंबर 2007 को या उससे पहले होना चाहिए. एससी/एसटी/ओबीसी कैटगरी के लिए अधिकतम आयु में पांच वर्ष की छूट होगी.

आवेदक को फिजिक्ल, केमेस्ट्री, बायोलॉजी या जैव टेक्नोलॉजी और अंग्रेजी (मुख्य कोर्स के रूप में) के साथ योग्यता परीक्षा (प्लस 2/समकक्ष) पास होनी चाहिए.इन विषयों के लिए कुल मिलाकर 50% अंक प्राप्त करने चाहिए (एससी/एसटी/ओबीसी/पीसी/अन्य विशेष श्रेणी के छात्रों के लिए 47.5% जैसा कि सरकार द्वारा समय-समय पर बताया गया है.

Advertisment

कैसे होगा इस कोर्स के लिए सलेक्शन

इस कोर्स में एडमिशन नीट 2024 के आधार पर की जाएगी. इसके अलावा कॉलेज की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट bhuadm.samarth.edu.in पर पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस कोर्से में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

एप्लीकेशन फीस 

Advertisment

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 900/- रुपये देने होंगे. वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 450/- रुपये का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार ऑनलाइन या क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-JSSC ने जारी किया CGL परीक्षा के लिए आंसर-की, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-GATE परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन का एक और मौका, IIT रुड़की ने बढ़ाई आवेदन की डेट

Advertisment

ये भी पढ़ें-क्या है स्किल वाउचर सिस्टम? IITs में हो सकते हैं ये बदलाव, सरकार उठाने जा रही ये कदम

Female Veterinary Doctor BHU veterinary mobile veterinary hospital Lady Veterinary Doctor
Advertisment
Advertisment