Advertisment

कैसे बनी हमारी पृथ्वी, क्या आग का गोला थी हमारी धरती, कैसे हुआ इंसानों का जन्म? पढ़ें हर सवालों के जवाब

हमारी पृथ्वी 8 ग्रहों में एक हैं जहां पर जीवन है, इसके अलावा इन 8 ग्रहों में जीवन की खोज की जा रही है. लेकिन धरती का निर्माण कैसे हुआ इसे लेकर भी कई सवाल मन उठते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
life of earth

Photo-Social Media

आज 8 ग्रहों में केवल पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन का होना संभव हो पाया है. पृथ्वी को बिल्कुल जीवों के अनुकूल बनाया गया है. पृथ्वी का वायुमंडल, निकलने वाली मैगनेटिंग वेब आने वाली कई चीजों से बचाती है. लेकिन कभी आपके दिमाग में सवाल नहीं आया कि पृथ्वी कब और कैसे बनी? चलिए, हम जानते हैं धरती और जीवन के विकास की इस अनोखी कहानी को.

Advertisment

धरती की उत्पत्ति के नियम

करीब 4.6 अरब साल पहले एक बड़े विस्फोट ने पूरे ब्रह्मांड की रचना की, जिसे बिग बैंग थ्योरी के नाम से जाना जाता है. इस विस्फोट से न सिर्फ हमारी धरती बल्कि अन्य ग्रह भी बने.हालांकि इन ग्रहों के बनने की अन्य साइंटिस्ट ने भी कई थ्योरी दिए, जैसे लाप्लास, कार्निवल, कांट की थ्योरी लेकिन किसी की थ्योरी को स्वीकार नहीं किया गया, लेकिन बिग बैन की थ्योरी को पुरी दुनिया माना.  इस थ्योरी के अनुसार, एक अणु था जिसका धनत्व अत्यधिक था इसका विस्फोट हुआ और इसी विस्फोट से सभी ग्रह बने. इस विस्फोट से कई तरह के पदार्थ बाहर निकले, सबसे पहले बनने वाली गैस हाइड्रोजन, हिलियम, प्रोटॉन जैसे मेटल भी बाहर आए. विस्फोट के बाद शुरुआत में धरती एक आग का गोला थी, जो धीरे-धीरे ठंडी होती गई. जब धरती ठंडी हुई, तो यहां जीवन के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनने लगीं. 

ऑक्सीजन और पानी की उत्पत्ति

अब सवाल उठता है कि जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन और पानी कहां से आए? नासा के अनुसंधान के अनुसार, अरबों साल पहले धरती पर बड़े-बड़े अंतरिक्ष के चट्टान टकराते थे, जिन्हें क्षुद्रग्रह और पुच्छल तारे कहा जाता है. यही चट्टानें धरती पर वायुमंडल का निर्माण करने में सहायक हुईं और इन्हीं के जरिए धरती पर ऑक्सीजन आई.

शुरुआत में, धरती पर कोई वायुमंडल नहीं था. धीरे-धीरे जब धरती ठंडी होने लगी, तो वायुमंडल का निर्माण हुआ. इस वायुमंडल में मुख्य रूप से कार्बनडाईऑक्साइड और नाइट्रोजन गैसें थीं. उस समय ऑक्सीजन की मात्रा ना के बराबर थी.

वायुमंडल का विकास

जब धरती का निर्माण हुआ, तब यहां कोई वायुमंडल नहीं था। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, क्षुद्रग्रहों और पुच्छल तारों की बारिश ने वायुमंडल के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती, और इस वायुमंडल के बिना धरती पर जीवन संभव नहीं होता.

ये भी पढ़ें-जब आपका दोस्त गुस्से से पूछे, किसने शुरू किया था ये 9 टू 5 जॉब... तो बता दीजिए ये पूरी कहानी

ये भी पढ़ें-Shooting Star: जिसे टूटता तारा समझकर मांगते हैं विश, उसकी असलियत जानकर डर जाएंगे आप

Advertisment

ये भी पढ़ें-यूजीसी नेट एग्जाम में केवल कुछ ही दिन, लेकिन अबतक नहीं आया एडमिट कार्ड, चेक करें लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri 2024: BRO में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट करें आवेदन

Big Bang Scheme earth the big bang theory
Advertisment
Advertisment