Advertisment

Bihar Medical College: बिहार में भी है कई बेस्ट मेडिकल कॉलेज, देखें MBBS की सीटें

अगर आप भी बिहार के हैं और मेडिकल कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो बिहार में कई अच्छे और सस्ते मेडिकल कॉलेज हैं. जहां आपको अच्छी शिक्षा के साथ अच्छी ट्रेनिंग भी मिलेगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
Medical College (2)

Photo-Freepik

Bihar Medical College List:बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव हो रहे हैं. खासकर मेडिकल के फील्ड में भी सरकार काम कर रही है. शिक्षा का क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है. ऐसे में बिहार के छात्रों के लिए मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए अपना राज्य छोड़कर नहीं जाना होगा. राज्य में कई अच्छे और फेमस मेडिकल कॉलेज हैं, जो गुणवत्ता की चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण देते हैं.ये कॉलेज न केवल बिहार बल्कि पड़ोसी राज्यों के छात्रों के लिए भी जरूरी है. हम आपको बताएंगे कि बिहार में कौन-कौन सी मेडिकल कॉलेज के नाम और उनकी सीटें.

Advertisment

1. पटना मेडिकल कॉलेज, पटना

पटना मेडिकल कॉलेज बिहार का सबसे पुराना और फेमस मेडिकल कॉलेज है. यह कॉलेज 1925 में स्थापित हुआ था. यहां पर MBBS और MD/MS जैसे कई मेडिकल कोर्स कराए जाते हैं. पटना मेडिकल कॉलेज के लिए कुल 250 से अधिक सीटें हैं. यह कॉलेज न केवल चिकित्सा शिक्षा के लिए, बल्कि रिसर्च और मेडिकल सेवाओं के लिए भी जाना जाता है.

2. मगध मेडिकल कॉलेज, गया

मगध मेडिकल कॉलेज, गया 1969 में स्थापित हुआ था और यह बिहार के प्रमुख मेडिकल शिक्षण संस्थानों में से एक है. यहां पर MBBS के लिए 150 सीटें और कई विशेषताओं में MD/MS के लिए एक्स्ट्रा सीटें उपलब्ध हैं. यहां कॉलेज भी अपनी अच्छी चिकित्सा शिक्षा और ट्रेनिंग दी जाती है.

3. दरभंगा मेडिकल कॉलेज, दरभंगा

दरभंगा मेडिकल कॉलेज, दरभंगा 1946 में स्थापित हुआ था. यह कॉलेज MBBS और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 120 से अधिक सीटें पर एडमिशन कराता है. इसके अलावा, यहां पर सर्जरी, मेडिसिन, और अन्य चिकित्सा क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए भी अवसर हैं.

4. जेएलएन मेडिकल कॉलेज, जमुई

जेएलएन मेडिकल कॉलेज, जमुई हाल ही में स्थापित हुआ है और बिहार के चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है. यहां पर MBBS के लिए 100 सीटें हैं और यह कॉलेज राज्य के दूरदराज के इलाकों के छात्रों के लिए विकल्प प्रदान करता है.

5. पश्चिमी चंपारण मेडिकल कॉलेज, बेतिया

Advertisment

पश्चिमी चंपारण मेडिकल कॉलेज, बेतिया ने हाल ही में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखा है. यहां पर MBBS की 100 सीटें उपलब्ध हैं. यह कॉलेज बेतिया और आसपास के क्षेत्रों के छात्रों के लिए चिकित्सा शिक्षा का केंद्र बन गया है.

6. सबौर मेडिकल कॉलेज, भागलपुर

सबौर मेडिकल कॉलेज, भागलपुर भी बिहार के नए मेडिकल कॉलेजों में शामिल है. यहां पर MBBS के लिए 100 सीटें हैं. यह कॉलेज राज्य के उत्तरी हिस्से के छात्रों को चिकित्सा शिक्षा प्रदान करता है.

7. मेडिकल कॉलेज, सासाराम

मेडिकल कॉलेज, सासाराम भी हाल ही में स्थापित हुआ है और यहां पर MBBS के लिए 150 सीटें उपलब्ध हैं. यह कॉलेज सासाराम और उसके आसपास के क्षेत्रों के छात्रों को अच्छी मेडिकल की पढ़ाई होती है.

ये भी पढ़ें-Students Scholarship: एनएमएमएसएस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, जल्द करें आवेदन

Education News In Hindi Education News school education news Gandhi Medical College medical-college Bihar Colleges
Advertisment
Advertisment