Advertisment

NEET UG वाले स्टूडेंट्स बिहार की MBBS सीटों पर काउंसलिंग लिए करें रजिस्ट्रेशन, BCECEB ने एक्टिव किया लिंक

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) ने नीट यूजी 2024 में सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Punjab NEET UG Counselling 2024

Photo-Social Media

Bihar NEET UG Counselling: बिहार के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) ने नीट यूजी 2024 में सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप भी मेडिकल या डेंटल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो यह मौका आपके लिए है.बीसीईसीईबी ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन के लिए पंजीकरण लिंक को एक्टिव कर दिया है. नीट यूजी 2024 में सफल हुए छात्र 19 अगस्त रात 10 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पंजीकरण के दौरान ऑनलाइन फीस का भुगतान भी करना होगा, जिसकी आखिरी तारीख 19 अगस्त रात 11:59 बजे तक है.

Advertisment

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

पंजीकरण करने के लिए छात्र बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट [bceceboard.bihar.gov.in](bceceboard.bihar.gov.in) पर जाएं. इसके बाद दिए गए लिंक पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी भरें और फीस का भुगतान करें. रजिस्ट्रेशन के बाद च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया भी यहीं से पूरी की जाएगी.

एप्लीकेशन में सुधार विडों 

अगर आपने एप्लीकेशन फॉर्म में के दौरान आपने किसी जानकारी को गलत भर दिया है या कोई गलती हो गई है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. बीसीईसीईबी ने 20 अगस्त तक आवेदन फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया है.इस दौरान आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं और आवेदन को सही कर सकते हैं.

मेरिट लिस्ट और च्वाइस फिलिंग

रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार की प्रक्रिया के बाद बीसीईसीईबी 21 अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी होगी. इसके बाद 23 अगस्त से 25 अगस्त तक च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया चलेगी. छात्रों को अपने पसंदीदा कॉलेज और कोर्स का चयन इस दौरान करना होगा. सीट आवंटन और नामांकन की तिथियां पर्षद द्वारा बाद में घोषित की जाएंगी.

सीटों का विवरण

इस साल सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस के कुल 1321 सीटें हैं, जिनमें से 396 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. एमबीबीएस के लिए 1206 सीटें हैं, जबकि बीडीएस के लिए 115 सीटें हैं.प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में इस बार 150 सीटों को बढ़ाया गया है, जिससे कुल सीटों की संख्या 1050 से बढ़कर 1200 हो गई है. राज्य में कुल 9 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं. इसके अलावा, तीन डेंटल कॉलेजों में 200 सीटों पर एडमिशन होगा.

ये भी पढ़ें-IAS Success Story: 16 फ्रैक्चर और 8 सर्जरी के बावजूद कायम रहा जज्बा, झुग्गी से निकलकर UPSC में हासिल की सफलता

Advertisment

ये भी पढ़ें-DU UG Admission 2024: CSAS का पहला एलोकेशन du.ac.in पर जारी; स्वीकृति की अंतिम तिथि 18 अगस्त

ये  भी पढ़ें-IAS Success Story: 16 फ्रैक्चर और 8 सर्जरी के बावजूद कायम रहा जज्बा, झुग्गी से निकलकर UPSC में हासिल की सफलता

Neet UG 2023 aspirants NEET UG NEET UG CASE neet ug counselling neet ug counseling 2021 neet ug 2024 cancel
Advertisment
Advertisment