बिहार में कांस्टेबल को इतनी मिलती है सैलरी, जानें Allowance सहित सभी सुविधाएं

बिहार पुलिस भर्ती बोर्ड ने नवनियुक्त कांस्टेबलों की सैलरी और अन्य अलॉवेंसेंस की बारे में बताया है. अगर आपने परीक्षा दी है और कॉस्टेबल बनने वाले हैं तो सैलरी और अन्य जानकारी जान लें.

author-image
Priya Gupta
New Update
UP Police

Photo-Social Media

Bihar Police Salary: हाल ही में बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा समाप्त हो गई है. परीक्षा 7 अगस्त 2024 से शुरू होकर 28 अगस्त 2024 को समाप्त हुई. इस भर्ती के तहत बिहार में कुल 21,391 कांस्टेबल पदों पर भर्ती की जाएगी. इस अवसर पर 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, हालांकि, लाखों अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया. बिहार पुलिस भर्ती बोर्ड ने नवनियुक्त कांस्टेबलों की सैलरी और अन्य अलॉवेंसेंस की बारे में बताया है. अगर आपने परीक्षा दी है और कॉस्टेबल बनने वाले हैं तो सैलरी और अन्य जानकारी जान लें.

Advertisment

इतनी होती है सैलरी

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें सैलरी से जुड़ी जानकारी दी गई है. बिहार पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों की बेसिक सैलरी ₹21,700 होगी, और उनकी ग्रॉस सैलरी ₹30,000 से ₹40,000 के बीच होगी. पे-स्केल के तहत बिहार पुलिस कांस्टेबल की सैलरी ₹21,700 से ₹69,000 तक हो सकती है, जिसमें ग्रेड पे ₹2,000 शामिल है.इसके अलावा, कांस्टेबलों को नौकरी की सुरक्षा और पेंशन बेनिफिट्स भी मिलते हैं. 

सैलरी के साथ ये मिलते हैं अलॉवेंस

महंगाई भत्ता (DA): यह भत्ता कांस्टेबल की बेसिक सैलरी के आधार पर दिया जाता है, जिससे महंगाई के प्रभाव को कम किया जा सके.

   

यूनिफॉर्म अलाउंस: कांस्टेबलों को ड्यूटी के दौरान वर्दी पहनने और उसकी देखभाल करने के लिए यूनिफॉर्म अलाउंस दिया जाता है. यह सुनिश्चित करता है कि उनकी वर्दी हमेशा अच्छी स्थिति में रहे.

   

मेडिकल सहायता: कांस्टेबलों को उनके मेडिकल खर्चों का रीइंबर्समेंट मिलता है, जिससे उनकी स्वास्थ्य सेवाएं कवर की जाती हैं. इसमें मेडिकल बिल्स का भुगतान भी शामिल है.

   

ट्रेवल अलाउंस (टीए): ड्यूटी पर जाने के लिए कांस्टेबलों को ट्रेवल अलाउंस दिया जाता है, जिससे यात्रा की लागत को कवर किया जाता है.

   

राशन मनी अलाउंस:राशन मनी अलाउंस के तहत कांस्टेबलों को किराने और भोजन के खर्चों का रीइंबर्समेंट दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-UP Police Exam: छात्रा के कमर में बंधी थी लोहे की चेन, उतारने बोला तो कहा- भूत आ जाएगा

ये भी पढ़ें-UPPSC स्टाफ नर्स आयुर्वेद परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड uppsc.up.nic.in पर जारी, 8 सितंबर को होंगे एग्जाम

ये भी पढ़ें-राजस्थान पुलिस पेपर लीक केस में 5 ट्रेनी SI गिरफ्तार, फर्जी तरीके से पास किया था पेपर

Education News Police Exam Cancelled up police exam bihar police exam Education News Hindi bihar police exam 2023 education news bihar constable
Advertisment
Advertisment