Advertisment

बिहार के छात्रों को मिलेगा इसरो जाने का मौका, अंतरिक्ष की दुनिया को करीब से जानेंगे स्टूडेंट्स

बिहार के रोहतास जिले के सरकारी स्कूलों के कक्षा 9, 10 और 11 के छात्रों को अंतरिक्ष की रहस्यमयी दुनिया के करीब जाने का एक अनूठा अवसर मिल रहा है.

author-image
Priya Gupta
New Update
isro

photo-social Media

Bihar Education News: बिहार के रोहतास जिले के सरकारी स्कूलों के कक्षा 9, 10 और 11 के छात्रों को अंतरिक्ष की रहस्यमयी दुनिया के करीब जाने का एक अनूठा अवसर मिल रहा है. ये छात्र बेंगलुरु स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के केंद्र का दौरा करेंगे. यह कदम बिहार शैक्षणिक परियोजना परिषद द्वारा उठाया गया है, जिसका उद्देश्य बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ावा देना है. बिहार शैक्षणिक परियोजना परिषद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे इसरो की फील्ड ट्रिप के लिए योग्य छात्रों की लिस्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं.

Advertisment

रिपोर्टे के मुताबिक, सरकारी परियोजना के निदेशक द्वारा जारी एक लेटर में स्पष्ट किया गया है कि कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन करने वाले छात्रों को इस अभियान के लिए चुना जाएगा. इस कार्यक्रम में कुल 100 छात्र शामिल होंगे. प्रत्येक जिले से एक छात्र और एक छात्रा को चयनित किया जाएगा. जिन जिलों में ब्लॉकों की संख्या 18 या उससे अधिक है, वहां दो लड़के और दो लड़कियां इस दौरे का हिस्सा बनेंगे. यह पहल छात्रों को विज्ञान और अंतरिक्ष के प्रति उनकी रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए की जा रही है. 

ये छात्र जाएंगे इसरो

हाल ही में बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित हुए हैं. इसमें बालक और बालिका वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की सूची में कई नाम उभरकर सामने आए हैं. 

अंजलि कुमारी- पीपीसीएम अमझोर स्कूल की छात्रा अंजलि कुमारी ने 10वीं की परीक्षा में जिला टॉप किया है, उन्होंने 96 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं.

रोशनी कुमारी- हाई स्कूल महुली करगहर की छात्रा रोशनी कुमारी ने 95.6 फीसदी अंक प्राप्त करके परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया है. 

अविनाश कुमार- श्रीशंकर उच्च विद्यालय प्लस टू विद्यालय तकिया के छात्र अविनाश कुमार ने 84.2 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं.

रॉकी राज - श्रीशंकर सेकेंडरी प्लस सेकेंडरी स्कूल के छात्र रॉकी राज ने भी 84.2 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. 

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri : इंडियन आर्मी में निकली इंजीनियरों के लिए नौकरी, 18 सितंबर से करें आवेदन

ये भी पढ़ें-CSIR UGC NET: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम घोषित, इस लिंक से करें चेक

Education News Hindi Bihar education news education
Advertisment
Advertisment