Advertisment

CBSE Board 10, 12th Result 2023: 11 मई को आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने बताया FAKE

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को लेकर नया अपडेट सामने आया है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
cbse board

CBSE BOARD FAKE NEWS( Photo Credit : File Photo)

CBSE Board 10, 12th Result 2023: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को लेकर नया अपडेट सामने आया है. सोशल मीडिया पर एक नोटिफिकेशन वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 11 मई को आएगा, लेकिन बोर्ड ने इस दावे को खारिज कर दिया. बोर्ड के आधिकारिक बयान के अनुसार, यह नोटिफिकेशन फेक और झूठा है. छात्र रिजल्ट के आधिकारिक घोषणा का इंतजार करें. स्टूडेंट्स ताजा अपडेट के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट देखते रहे. बता दें कि सीबीएसई परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. इस साल भी परीक्षा में लाखों बच्चों ने हिस्सा लिया था. छात्र-छात्राएं परिणामों का बेसब्री से इंतजार है. इस तरह की खबर वायरल होने के बाद संशय की स्थिति में है कि क्या 11 मई को रिजल्ट आएगा. हालांकि, बोर्ड ने बच्चों को इस तरह की खबर पर ध्यान नहीं देने को कहा है. बोर्ड का कहना है कि बोर्ड की आधिकारिक साइट पर ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.  नतीजे जारी हो जाने के बाद छात्र-छात्राएं उसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे.

Advertisment

38 लाख छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं खत्म होने के बाद करीब 38 लाख छात्र-छात्राएं इंतजार कर रहे हैं.  10वीं की परीक्षा के लिए 21.8 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था.  जिनमें से 9.39 लाख लड़कियां और 12.4 लाख लड़के शामिल हैं. वहीं, 12वीं क्लास में करीब 16.9 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें 7.4  लाख छात्राएं और  9.51 लाख छात्र हैं. ऐसे में अभी इन छात्रों को अपने नतीजों को लेकर और इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का हाल देख हैरान रह जाएंगे आप, पाकिस्तानी कह रहे हैं- 'भारत बना रहा है अपना गुलाम'

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर चेक किया जाएगा.  इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट digilocker.gov.in और UMANG ऐप पर भी देख सकते हैं.  रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने एग्‍जाम रोल नंबर याद रखें. इसी से छात्र लॉगिन कर सकेंगे. 

 

CBSE Board Exams CBSE Board Exams 2023 Schedule CBSE Board 10th Class Exam CBSE Board Result CBSE Board exam
Advertisment
Advertisment