College Admission 2025: साल में दो बार हो सकती है बोर्ड परीक्षा, कॉलेजों में एडमिशन के भी बदलेंगे नियम!

शिक्षा मंत्रालय ने अगले शैक्षणिक सत्र यानी 2025-26 से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को साल में दो बार करवाने की सहमति दे दी है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Board Exam 2025

Board Exam 2025 ( Photo Credit : Social Media)

Board Exams 2025: शिक्षा मंत्रालय स्कूल और हायर एजुकेशन में बड़े बदलाव की तैयारी में है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोर्ड परीक्षाओं को साल में दो बार करवाने की तैयारी कर रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय ने अगले शैक्षणिक सत्र यानी 2025-26 से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को साल में दो बार करवाने की सहमति दे दी है. यानी की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा को जेईई की फॉर्मेट पर आयोजित करवाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग के द्वारा दो प्लान तैयार किए गए हैं. फाइनल सहमति किस पर होती है इसकी इंतजार करना होगा.

Advertisment

एडमिशन लेने के लिए दो ऑप्शन

अब यूनिवर्सिटी में भी साल में 2 बार एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ज्यादातर विदेशी यूनिवर्सिटी में भी ऐसा ही होता है. इस नियम को भारत के यूनिवर्सिटी में भी लागू किया जाएगा.  साल 2025- 26 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 2 प्लान बनाए गए हैं. जिसे फॉलो करने में एक दो साल लग सकता है. पहले फॉर्मूला है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा देने के 2 ऑप्शन देने होंगे. जो भी रिजल्ट बेहतर होगा उसे ही फाइनल रिजल्ट माना जाएगा. वहीं दूसरा फॉर्मूला ये होता है कि बोर्ड परीक्षा को सेमेस्टर वाइज करवा सकते हैं, यानी 6-6 महीने में एक बार फरवरी में और दूसरी बार अप्रैल में होगी. 

यूनिवर्सिटी में दो बार मिलेगा मौका

हालांकि इस प्लान को लेकर ऑफिशियली कोई नोटिस जारी नहीं की गई है. लेकिन स्टूडेंट्स के मेंटल हेल्थ और स्ट्रेस को कम करने के लिए कदम उठाने जा रही है. इससे स्टूडेंट्स का साल बचेगा और वे पढ़ाई को बिना स्ट्रेस के साथ कर सकेंगे. वहीं हायर एजुकेशन वाले कोर्सेस के लिए साल में दो बार एडमिशन मिलेगा. इस नए रूल के बाद स्टूडेंट्स को कॉलेजे में एडमिशन लेने के लिए टाइम का टेंशन नहीं होगी. उन्हें टाइम को लेकर परेशानी नहीं होगी. वे एक समय के खत्म होने के बाद अगली बार भी एडमिशन ले सकते हैं.

अमूमन एडमिशन मई से लेकर अगस्त तक होती है इसके बाद पूरे साल का इंतजार करना होता है. लेकिन इस नए नियम को लागू होने के बाद स्टूडेंट्स को साल में दो बार एडमिशन लेने का मौका मिलेगा. जुलाई अगस्त में एडमिशन अगर छूट जाए तो वे जनवरी और फरवरी में एडमिशन ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-UPSC Pre Exam 2024: यूपीएससी परीक्षा के लिए नोएडा की मेट्रो कल जल्दी शुरू होगी, जानें- कैसा होना चाहिए ड्रेस कोड

ये भी पढ़ें-CSIR NET 2024: सीएसआईआर नेट परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

Source : News Nation Bureau

Board Exam CBSE Board exam College Admission
Advertisment
Advertisment