Advertisment

CBSE Compartment Exam 2024: सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 15 जून तक करें रजिस्ट्रेशन

CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो स्टूडेंट्स एक या दो विषय फेल हो चुके हैं वे अप्लाई कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
CBSE Compartment

CBSE Compartment exam 2024( Photo Credit : Social Media)

CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई परीक्षा के नतीजे कुछ दिन पहले ही जारी हो चुके हैं. जो छात्र इस परीक्षा में पास नहीं हुए हैं उनके लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. वे रजिस्ट्रेशन कर लें. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर शुरू हुई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जून 2024 है. आवेदन के लिए 15 दिन का समय दिया गया है. आखिरी तारीख तक आवेदन के बाद लेट फीस नहीं ली जाएगी. इसलिए स्टूडेंट्स वक्त रहते अप्लाई कर लें.

Advertisment

इस बार सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. लेटेस्ट पैटर्न के मुताबिक, इस बार तीन ग्रुप सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए योग्य है. जो स्टूडेंट्स एक या दो विषय में फेल हुए हैं केवल वही कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. सीबीएसी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी मुख्य परीक्षा के अनुसार सारे नियमों का पालन करेंगे. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा की फोटो सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. शिक्षकों के अनुसार, कंपार्टमेंट परीक्षा में एक ही दिन में मुख्य परीक्षाओं होती हैं, जिसके कारण काफी काफी दिक्कत होती है. 

सीबीएसई का रिजल्ट इस दिन जारी हुआ था

सीबीएसई का रिजल्ट 13 मई को जारी किया गया था. परीक्षा में कुल 87.98 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जानकारी के मुताबिक, परीक्षा में 24,000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किया था. वहीं 1.16 लाख से ज्यादा 90 प्रतिशत से अधिक नंबर हासिल किए थे. 

इन स्कूलों ने किया था अच्छा प्रदर्शन 

सीबीएसी में हमेशा की तरह नवोदय स्कूल ने शानदार प्रदर्शन किया था 98.90 प्रतिशत रहा था, वहीं केंद्रीय विद्यालय ने 98.81 प्रतिशत रिजल्ट रहा था, सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों का रिजल्ट 91.42 प्रतिशत रहा था. वहीं सरकारी स्कूल का रिजल्ट 88.23 रही थी. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं का किसी भी वक्त आ सकता है रिजल्ट! ऐसे करें चेक

ये भी पढ़ें-Rajasthan Board 10th Rechecking: बढ़वाने हैं नंबर तो जल्द करें रिचेकिंग के लिए आवेदन, bseronline.in ये रहा लिंक

Source : News Nation Bureau

CBSE Result CBSE compartment examination CBSE Compartment Exams
Advertisment
Advertisment