Advertisment

HBSE Admit Card: 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

हरियाणा आज 24 जून को 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
HBSE Admit Card

HBSE Haryana Board( Photo Credit : Social Media)

HBSE Compartment Exam: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) हरियाणा आज 24 जून को 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, अन्य जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी. हरियाणा कंपार्टमेंट परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया है जो मुख्य परीक्षा में फेल हो चुके थे. इस परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स अगली क्लास में एडमिशन लेने के पात्र होंगे.

Advertisment

इस साल 10वीं और 12वीं दोनों क्लासेस में कुल 28,280 छात्र शामिल होने वाले हैं. एग्जाम को लेकर जानकारी देते हुए बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि डॉ. वीपी यादव ने बताया कि 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 3 जुलाई से शुरू होंगी. इस परीक्षा में 12 हजार से ज्यादा लड़के शामिल हैं और 8, 178 लड़कियां शामिल होने वाली है. परीक्षा राज्य भर के अलग-अलग सेंटर पर की जाएगी. टोटल 75 एग्जाम केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 4 जुलाई से 11 जुलाई 2024 तक आयोजित की जाएगी. 

हरियाणा कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

 स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं.

इसके बाद होम पर दिखाई दे रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल कोड दर्ज करें.

इसके बाद एडमिट कार्ड आपको दिखाई देगा 

स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें.

हरियाणा बोर्ड परीक्षा के नतीजे 12 मई को जारी किए गए थे. 10वीं की परीक्षा में 95.22 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्त की थी. हरियाणा बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस वर्ष 2,86,714 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से 2,73,015 विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है. हरियाणा कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाना जरूरी है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI ने जांच शुरू की, देशभर से जुटाए जाएंगे इनपुट, नए सिर से शुरू होगी इंवेस्टिगेशन

ये भी पढ़ें-Rajasthan PTET Result: जारी होने वाला है राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट, जानें आगे का प्रोसेस

Source : News Nation Bureau

hbse haryana board result 10th class hbse 10th class result 2024 HBSE 10th Result Out Hbse
Advertisment