Advertisment

NIOS 12th Result 2024: एनआईओएस 12वीं का रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

NIOS ने क्लास 12वीं अप्रैल सेशल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट nios.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
NOIS Result 2024

NOIS Result 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NIOS 12th Result 2024 Declared: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने क्लास 12वीं अप्रैल सेशल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट nios.ac.in और  Results.nios.ac.in पर जाकर परिणाम कर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो चुका है. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर और मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करने की जरूरत होगी. अगर आप अपने परिणाम चेक नहीं कर पा रहे तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. थोड़ी देर इंतजार करके दोबारा चेक कर लें. 

Advertisment

कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 6 अप्रैल से 22 मई, 2024 के बीचआयोजित की गई थी, जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 11 से 27 मार्च, 2024 के बीच आयोजित हुई थी. देश भर में अधिकांश विषयों के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक एक ही शिफ्ट में आयोजित की गई थी. कुछ विषयों के लिए परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे या 2.30 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की गई थी. रिजल्ट चेक करने के बाद छात्र अपने माइग्रेशन कम-सर्टिफिकेट और मार्कशीट कम सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है. 

NIOS CLASS 12 RESULT 2024: ऐसे करें चेक 

स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर मौजूद NIOS रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अब ‘public exam result April session 2024’ लिंक पर क्लिक करें

अपनी मांगी गई जानकारी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें.

सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट लेना न भूलें.

नेशनल ओपन स्कूल के तौर पर जाना जाता है. जिसकी स्थापना 1989 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा एक स्वायत्त संगठन के रूप में की गई थी. प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्सेज के लिए परीक्षाएं आयोजित की गई थी.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak: देवघर से 6 रांची से 2 बिहार से 5 लोगों की गिरफ्तारी, हजारीबाग का होटल बना था पेपर लीक का केंद्र

ये भी पढ़ें-Answer Key: बस जारी होने वाला है सीयूईटी प्रोविजनल आंसर की, दोनों सेशन के लिए वैलिड होगा CUET स्कोर

Source : News Nation Bureau

Board Result 10th Board Result NIOS
Advertisment