logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं का किसी भी वक्त आ सकता है रिजल्ट! ऐसे करें चेक

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. ऐसे में अपनी बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स लगातार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें.

Updated on: 21 Mar 2024, 02:05 PM

नई दिल्ली:

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बीएसईबी आज या कल यानी 21 या 22 मार्च को इंटर का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि बोर्ड गुरुवार या शुक्रवार को 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी नहीं करेगा. साथ ही बोर्ड की ओर से भी इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार बोर्ड होली के बाद ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है.

ये भी पढ़ें: NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

रिजल्ट को लेकर अभी नहीं आया कोई अपडेट

बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से भी अभी तक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट यानी तारीख और समय घोषित नहीं किया गया है. इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि भ्रामक सूचनाओं पर ध्यान न दें और सतर्क रहें. किसी भी सूचना की पुष्टि के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स biharboardonline.bihar.gov.in या results.biharboardonline.com पर विजिट करें. 

इसके अलावा स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड के सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर भी रिजल्ट के संबंध में जानकारी हासिल की जा सकती है. बिहार बोर्ड का एक्स अकाउंट Bihar School Examination Board@officialbseb है. जहां आप समय-समय पर जरूरी अपडेट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

ऐसे चेक करें अपने परिणाम

अगर आपने भी बिहार बोर्ड की दसवीं या 12वीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

इसके  बाद होमपेज पर, 'Bihar Board Intermediate Result 2024' नजर आएगा. इस लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद अपनी स्ट्रीम चुनें और रोल नंबर व पासवर्ड दर्ज करके व्यू वाले लिंक पर क्लिक करें. कुछ ही सेकंड में आपका बिहार बोर्ड 12वीं या 10वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा. इसके बाद आप अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: DSSSB Recruitment 2024: 10वीं और 12वीं पास के लिए यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन