CBSE CTET Exam 2024: सीबीएसई ने जारी किया सीटेट एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

CBSE की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CBSE CTET

CBSE CTET ( Photo Credit : Social Media)

CBSE CTET Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव कर दिया गया है.प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करनी होगी.

Advertisment

एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रूव जरूर ले जाएं

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एडमिट कार् के साथ-साथ एक आईडी भी ले जाना होगा.  आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे वैध सरकारी आईडी प्रूफ ले सकते हैं. इसके बिना एंट्री नहीं मिलेगी. CTET एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तारीख और समय, परीक्षा केंद्र का विवरण, फोटो और परीक्षा के दिन के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जैसी जानकारी मिलेगी. 

7 जुलाई को होगी परीक्षा

सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई को देश भर में बने एग्जाम सेंटर पर होगी. एग्जाम सुबह के सत्र में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा. CTET एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो साल में दो बार जनवरी और जुलाई में आयोजित की जाती है. CTET 2024 परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं, और पेपर II उन लोगों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर देने होंगे.

ये भी पढ़ें-UPSC Mains Exam 2024: जानें कब जारी होगा यूपीएससी मेंस एग्जाम की तारीख, सितंबर-अक्टूबर में एग्जाम होने की उम्मीद

ऐसे डाउनलोड करें सीटेट एडमिट कार्ड 2024

उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाना होगा.

इसके बाद होमपेज पर जाकर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.

Advertisment

अब स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा, उसे डाउनलोड कर लें.

ये भी पढ़ें-दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया नए सत्र का एकैडमिक कैलेंडर, देखिए कब से शुरू होंगी क्लासेस और एग्जाम

Source : News Nation Bureau

cbse 12 result CBSE Result CBSE Board CBSE News
Advertisment