Advertisment

DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप के लिए 140 छात्र सलेक्ट, हर माह मिलेंगे 10500 रुपये

शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से कुलपति इंटर्नशिप स्कीम (वीसीआईएस) की शुरुआत की थी. जिसके तहत हर साल समर में डीयू की ओर से इंटर्नशिप करवाया जाता है.

author-image
Priya Gupta
New Update
DU Internship

DU Internship ( Photo Credit : Social Media)

Delhi University Internship: दिल्ली विश्वविद्यालय में कुलपति इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत कई छात्रों का सलेक्शन हुआ है. इस नए बैच में कुल 140 छात्रों का चयन किया जाएगा. शुक्रवार को इसके लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपत्ति योगेश सिंह ने स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया. छात्रों को जीवन में आगे की दिशा में बढ़ने के लिए प्रोतसाहित किया. ओरिएंटेशन के दौरान चांसलर ने स्टूडेंट्स को बुराई और अच्छाई के अंतर के बारे में बताया. इस इंटर्नशिप के लिए डीएसडब्ल्यू कार्यालय को 6464 आवेदन प्राप्त हुए थे. पिछली परीक्षा में  8.1 या उससे अधिक वाले 1564 आवेदकों को समूह चर्चा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया. 

Advertisment

इतने मिलेंगे स्टाइपेंड

ग्रुप डिस्कशन के दौरान स्टूडेंट्स को हर बैच में 10 से 12 आवेदन शामिल थे. एसजीपीए और जीडी (Group Disscusion) के नंबरों के उचित वेटेज के संयोजन के साथ इनमें से 140  अपरेंटिस को सलेक्ट किया गया है. इस सब को अब  विश्वविद्यालय की 45 अलग-अलग ब्रांच में नियुक्त किया जाएगा. ये समर इंटर्नशिप 7 जून से 6 अगस्त तक रहेगी. इस सलेक्ट अप्रेंटिस को हर महीने 10,500 रु दिए जाएंगे.  

डीयू चासंलर इंटर्नशिप प्रोग्राम

Advertisment

डीयू के फाउंडर स्टूडेंट्स कार्यालय के जरिए अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय में ही इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से कुलपति इंटर्नशिप स्कीम (वीसीआईएस) की शुरुआत की थी. जिसके हर साल समर में डीयू की ओर से इंटर्नशिप करवाया जाता है.  इस स्कीम का उद्देश्य विद्यार्थियों को कामकाजी माहौल के अनुरूप ढालना है, वहीं उनके कौशल को बढ़ावा देना है.  इसके साथ ही विद्यार्थियों को इस योजना के तहत स्टाइपेंड भी दिया जाता है. इस इंटर्नशिप के तहत स्टूडेंट्स को डीयू के कई विभाग में काम करने का मौका मिलता है. साथ ही एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-Knowledge: चुनाव के बाद PM बनने का क्या है प्रोसेस? जानें नई सरकार बनाने तक के सभी नियम और कानून

Advertisment

ये भी पढ़ें-UPSC Pre Admit Card: यूपीएससी ने जारी किया प्री परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में PG एडमिशन की रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढी, अब 12 जून तक करें अप्लाई

Source : News Nation Bureau

Delhi University News Delhi University Admission delhi university
Advertisment
Advertisment