Advertisment

NEET Exam Scam 2024: नीट परीक्षा में इन गड़बड़ी के कारण उठ रहे सवाल, यहां पढ़िए डिटेल्स में पूरी जानकारी

नीट परीक्षा जारी होने के बाद ये एग्जाम काफी चर्चा में बना हुआ है. स्टूडेंट्स के साथ-साथ कई मीडिया संस्थान भी एनटीए के रिजल्ट पर सवाल उठा रहे हैं. लेकिन एनटीए की तरफ से कोई क्लियरीफिकेशन नहीं दिया गया है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
neet pg exam

NEET Exam Scam 2024:( Photo Credit : Social Media)

NEET Exam Scam 2024: नीट परीक्षा के नतीजे  लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन जारी कर दिए गए. रिजल्ट डेट से पहले जारी होने के बाद अब नीट परीक्षा चर्चा में बना हुआ है. क्योंकि इस बार रिजल्ट जारी होने के बाद कई सारी बातों पर स्टूडेंट्स टीचर पर सवाल उठा रहे हैं. सवाल उठना लाजमी भी है क्योंकि इस बार का रिजल्ट हर बार के रिजल्ट से काफी अलग है. नीट रिजल्ट जारी होने के बाद किन किन बातों पर स्टूडेंट्स और टीचर और कई सोशल मीडिया पर आपत्ति जताई जा रही है, इन सब बातों को डिटेल्स में जानेंगे.

Advertisment

रैंक 1 पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा

इस बार रैंक 1 पाने वाले 76 स्टूडेंट्स रहे, इस बार के रिजल्ट से पहले इतिहास में ऐसा नहीं हुआ जब नीट परीक्षा में रैंक 1 इतने ज्यादा स्टूडेंट्स को मिले हो. पिछले साल 2 छात्रों को रैंक 1 मिले थे. लेकिन इस साल इतने सारे स्टूडेंट्स को रैंक 1 मिलना एक डाउट पैदा करने जैसा है.

एक सेंटर में बैठने वाले स्टूडेंट्स के नंबर एक जैसे

Advertisment

एक ही सेंटर के 7 बच्चों के नंबर लगभग एक जैसे होने से भी सवाल उठता है. दरअसल, एक सेंटर के लगभग 6 से 7 बच्चों के मार्कस एक जैसे मिले हैं. यानी ये बच्चे एक साथ बैठे थे और इत्तेफाक से इनके नंबर एक जैसे आए. अब इत्तेफाक है या प्लानिंग इस पर लोग सवाल उठा रहे हैं.

एनटीए ने दिए ग्रेस मार्क्स

हाल ही एक प्रतिष्टित शिक्षण संस्थान द्वारा जारी एक वीडियो में बताया गया है कि एक स्टूडेंट्स 385 नंबर का ओएमआर शीट फील किया लेकिन उसे 400 से ज्यादा नंबर मिले, इस पर एनटीए ने बताया कि बच्चों को ग्रेस मार्क्स मिले हैं. हालांकि एनटीए ने ग्रेस नंबर किस आधार पर दिया है इसकी भी जानकारी नहीं दी है. 

Advertisment

रिजल्ट डेट से पहले जारी हुए नतीजे

इसके अलावा एनटीए ने 14 जून को रिजल्ट जारी करने की घोषणा की थी. लेकिन वक्त से पहले ही बिना घोषणा के 4 जून को ही रिजल्ट जारी कर दिया है. इसे लेकर भी एनटीए ने कोई सूचना नहीं दी थी. इन सब सवालों के बाद एनटीए ने अबतक कोई जवाब नहीं दिया है. 

ये भी पढ़ें-ICSE Re-check Result 2024: जारी हुआ ISC रीचेकिंग का रिजल्ट, इस लिंक cisce.org से करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-QS World University Rankings 2025: क्यूएस रैंकिंग में भारत के कई संस्थान टॉप 150 में शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Source : News Nation Bureau

Jee neet exam neet exam neet exam NEET 2022 reexam date
Advertisment
Advertisment