Advertisment

RBSE 10th Result 2024: कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट? यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा. कुछ दिनों में रिजल्ट की डेट जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स वेबसाइट पर नजर बनाए रखें साथ ही न्यूजनेशन हिंदी पर भी आपको रिजल्ट की सभी अपडेट मिल जाएगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
RBSE

RBSE Result 2024( Photo Credit : Social Media)

RBSE 10th Results 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी कर दिए है, अब स्टूडेंट्स10वीं का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि बोर्ड की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिनों में परिणाम जारी किए जाएंगे. इससे पहले साल भी राजस्थान बोर्ड ने पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो बोर्ड ने कॉपी की चेकिंग पूरी कर ली है. बस अधिकारिक डेट की पुष्टि होनी बाकि है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर देख सकेंगे. 

Advertisment

पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर,  डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर को रिजल्ट के लिंक पर दर्ज करना होगा. 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाना होगा. इसके अलावा अगर आप अपने रिजल्ट से नाखुश हैं तो री-चेकिंग करा सकते हैं. री-चेकिंग के लिए आपको आवेदन करना होगा. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि राजस्थान बोर्ड ने पिछले पांच वर्षों से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. इस बार भी उम्मीद है कि कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. 

पिछले साल 10वीं का रिजल्ट इस दिन हुआ था जारी

साल 2023 की बात करें तो 20 मई को दोपहर 12.15 बजे बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) की ओर से कक्षा 12वीं के नतीजे जारी किए गए थे. इस साल 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में 96.88% प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे वहीं साइंस स्ट्रीम में 97.73% और कॉमर्स स्ट्रीम में 98.95% छात्रों ने सफलता हासिल की है. इस बार भी कक्षा 12वीं के लिए भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी. 

RBSE 10th Result 2024

सबसे पहले स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट  rajresults.nic.in पर जाएं.

इसके बाद होमेपज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करें.

अब स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा, इसे भविष्य के लिए संभाल कर रखें.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Today Current Affairs: मोहम्मद मुखबिर होंगे ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

ये भी पढ़ें-Summer Vacation: हरियाणा में हीटवेव का असर, 10 जिलों में गर्मी के कारण स्कूल बंद

Source : News Nation Bureau

rbse Rajasthan Board Exams
Advertisment
Advertisment