logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan Board Result 2024: जारी होने वाला है राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Rajasthan Board RBSE 5th-8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड जल्द ही पांचवीं और आठवीं क्लास के नतीजे जल्द जारी कर सकता है. बताया जा रहा है कि बोर्ड आज या कल (बुधवार-गुरुवार) को दोनों क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है.

Updated on: 15 May 2024, 02:47 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Board RBSE 5th-8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं क्लास के रिजल्ट जल्द आने वाला है. बताया जा रहा है कि बोर्ड किसी भी वक्त पांचवी और आठवीं के नतीजे जारी कर सकता है. जिन स्टूडेंट्स ने इस साल राजस्थान बोर्ड की 5वीं या 8वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा दी है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अपना रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर विजिट करें. इसके साथ ही रिजल्ट के संबंध में अपडेट के लिए भी वेबसाइट से पता किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कब आ सकता है 5वीं और 8वीं का रिजल्ट

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड किसी भी वक्त 5वीं और 8वीं के नतीजे जारी कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड आज या कल किसी भी समय पांचवीं और आठवीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये भी हो सकता है कि राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला पहले रिजल्ट जारी होने की तारीख का ऐलान करें उसके बाद संबंधित तिथि को नजीते जारी किे जाएं.

पिछली साल भी मई में आया था रिजल्ट

बता दें कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल भी 5वीं और 8वीं क्लास के नतीजे अलग-अलग दिन जारी किए थे. हालांकि इस बार बोर्ड दोनों क्लास के नतीजे एक ही दिन जारी कर सकता है. रिजल्ट से संबंधित ताजा जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट को समय-समय पर देखते रहें. पिछली साल राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट 17 मई को और 5वीं क्लास के नतीजे 1 जून को जारी किए थे. हालांकि इस बार नतीजे पहले आने की बात कही जा रही है.

ये भी पढ़ें: क्या सच में NEET UG का पेपर हुआ लीक? NTA ने दी Exclusive जानकारी

कैसे चेक करें अपना परिणाम

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाएं. उसके बाद RBSE Class 8th Result 2024 Link या RBSE Class 5th Result 2024 Link वाले लिंक पर क्लिक करें. हालांकि रिजल्ट जारी होने के बाद ही वेबसाइट पर ये लिंक नजर आएगा. इसके बाद अपनी क्लास सलेक्ट करें और उसपर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा. यहां मांगी गई सभी डिटेल्ट दर्ज करें. उसके बाद सबमिट कर दें. कुछ ही देर में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका रिजल्ट नजर आएगा. इस रिजल्ट को आप डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, 93.60 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास