Advertisment

RBSE 10th Result 2024: कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इस लिंक से सबसे पहले करें चेक

लाखों स्टूडेंट्स को राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार है. परिणाम की घोषणा से पहले रिजल्ट डेट जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

author-image
Priya Gupta
New Update
RBSE 10th Result link 2024

Board Result 2024( Photo Credit : Social Media)

RBSE 10th Result Update 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित होने का स्टूडेंट्स को बेसब्री से इंतजार है. 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं का रिजल्ट जारी होना बाकी है. फिलहाल बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल डेट तो सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है. आज यानी 25 मई को तारीख की घोषणा की जा सकती है. जिस तरह से राजस्थान बोर्ड ने सोशल मीडिया के जरिए 12वीं रिजल्ट डेट की घोषणा की थी, उसी तरह से उम्मीद की जा रही है कि 10वीं का रिजल्ट भी जारी किया जाएगा. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर या ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर नजर बनाए रखें.

Advertisment

राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajsthan.gov.in पर जारी किया जाएगा. लगभग 10 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है, इतने स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. राजस्थान बोर्ड परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित की गई थी. परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाने होंगे. हालांकि जो स्टूडेंट्स पास नहीं हो पाएंगे उनके लिए कंपार्टमेंट का ऑप्शन होता है. स्कूल की ओर से फॉर्म भरवाया जाता है. एक साल के अंदर एग्जाम और रिजल्ट दोनों जारी किए जाते हैं.

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें

स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  rajeduboard.rajsthan.gov.in पर जाना होगा.

Advertisment

इसके बाद होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक को क्लिक करना होगा.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर जानकारी दर्ज करनी होगी.

इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, स्टूडेंट्स अपने मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisment

पिछले साल राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा में कुल 1066270 विद्यार्थी ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 1041373 विद्यार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. परीक्षा में जो बैठे उनमें 482520 लड़कियां और 558853 लड़के थे. इनमें 440608 लड़कियां और 501752 लड़के पास हुए थे.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-MBOSE Result 2024: जारी हुआ 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, इस megresults.nic.in लिंक से करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-Current Affairs Today: ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 में भारत 39वें स्थान पर, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Board Rajasthan Board Results Rajasthan board result Rajasthan Board Exam
Advertisment
Advertisment