Advertisment

RBSE 12th Result 2024: नंबरों से नहीं है संतुष्ट, 12वीं री-चेकिंग के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान बोर्ड ने 12वीं के नतीजों के बाद स्क्रूटनी के के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो स्टूडेंट्स अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है वे अप्लाई कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Copy Rechecking

RBSE Result 2024( Photo Credit : Social Media)

RBSE 12th Result 2024 Scrutiny: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (BSER) ने 12वीं  स्क्रूटनी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू दी है. जो स्टूडेंट् अपने परिणाम से खुश नहीं है और नंबरों को बढ़ाना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट bseronline.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन करने की लास्ट डेट 30 मई 2024 है. वहीं लेट फाइन के साथ 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को 12वीं की उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करनी होगी और डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से प्रति उत्तर प्रति 300 रुपये का भुगतान करना होगा. बोर्ड ने जांच दिशानिर्देश और नियम भी जारी किए हैं और छात्रों को रीटोटलिंग के लिए आवेदन करने से पहले उन्हें ध्यान से पढ़ने की सलाह दी है.

Advertisment

उम्मीदवार आईडी और पासवर्ड की मदद से रीटोटलिंगकी जांच कर सकेंगे जो 10 दिनों के भीतर उनके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 का परिणाम 2024 20 मई को घोषित किया गया था. इस साल 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में 96.88% प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे वहीं साइंस स्ट्रीम में 97.73% और कॉमर्स स्ट्रीम में 98.95% छात्रों ने सफलता हासिल की है. इस बार भी कक्षा 12वीं के लिए भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी. 

कैसे करें री-चेकिंग के लिए आवेदन 

आधिकारिक वेबसाइट bseronline.in पर जाएं.

Advertisment

“First time user new registration” लिंक पर क्लिक करें

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कुछ डिटेल भरना होगा.

अब जरूर विवरण दर्ज करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.

Advertisment

विषय का चयन करें और आवेदन पत्र भरें.

शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.

भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म का स्क्रीनशॉट लें

Advertisment

10वीं का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि बोर्ड की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिनों में परिणाम जारी किए जाएंगे. इससे पहले साल भी राजस्थान बोर्ड ने पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो बोर्ड ने कॉपी की चेकिंग पूरी कर ली है. बस अधिकारिक डेट की पुष्टि होनी बाकि है.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-RBSE Science 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का का रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Board Rajasthan Board Results RBSE Result
Advertisment
Advertisment