Advertisment

RBSE 12th Result Date 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे अगले सप्ताह जारी हो सकते हैं, जल्द मिलेगी ऑफिशियल डेट

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के परिणाम बहुत जल्द जारी होने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड 12वीं साइंस और कॉर्मस का रिजल्ट पहले जारी करेगा. जल्द ही इस पर ऑफिशियल डेट की जानकारी दे दी जाएगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
RBSE

RBSE Result Date 2024( Photo Credit : Social Media)

RBSE 12th Result Date 2024: राजस्थान बोर्ड परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी होंगे. रिजल्ट जारी होने की तैयारी काफी पहले से की जा रही है. बोर्ड ने इसकी जानकारी पहले ही दे दी है. आरबीएसई 12वीं रिजल्ट की तारीख अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड 12वीं साइंस और कॉर्मस का रिजल्ट पहले जारी करेगा. इसके बाद ही आर्ट्स के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके एक या दो दिन बाद10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. राजस्थान बोर्ड अक्सर लास्ट में रिजल्ट जारी करता है. इस बार भी लगभग हर स्टेट बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है, केवल आरबीएसई का ही बाकि है. 

Advertisment

इतनी देरी से क्यों जारी होने रहे नतीजे

मई-जून में पूरी उम्मीद है कि रिजल्ट (Rajasthan Board Result) जारी किया जाए. पिछले साल आरबीएसई ने जून में नतीजे जारी किए थे. रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.  रिजल्ट लिंक एक्टिव होने के बाद रोल नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद देख सकेंगे. परिणाम जारी होने में देरी होने की वजह लोकसभा चुनाव भी माना जा रहा है. क्योंकि कई शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में भी लगी है. 

कब हुई थी राजस्थान बोर्ड की परीक्षा

 राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी.वहीं 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई थी. आरबीएसई के आंकड़ो के अनुसार करीब 20 लाख छात्र हर साल राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में भाग लेते हैं. इस साल आरबीएसई 10वीं परीक्षा में करीब 9 लाख और इंटर परीक्षा में करीब 9 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यानी कुल करीब 18 लाख छात्रों को अपने परीक्षा परिणामों का इंतजार है और बहुत जल्द ही इंतजार खत्म होगा. साथ ही स्टूडेंट्स को इस बात से भी सावधान रहना चाहिए कि सोशल मीडिया पर फेक खबरें भी वायरल हो रही है. फेक खबरों से सावधान रहे. 

एजुकेशन से जुड़ी खबरों के लिए Newsnation के साथ बने रहे.

ये भी पढ़ें-CA Exam Schedule 2024: इस दिन होगी सीए की फाउंडेशन और इंटरमीडिए परीक्षा, शेड्यूल जारी

ये भी पढ़ें-NLC Recruitment 2024: इंडस्ट्रियल ट्रेनी वेकैंसी के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, 239 पदों पर होगी भर्ती

Source : News Nation Bureau

RBSE 12th Results rbse Rajasthan Board
Advertisment