Advertisment

RBSE 5th, 8th Result 2024: जारी हुआ 5वीं, 8वीं का रिजल्ट, इतने प्रतिशत स्टूडेंट्स पास, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव कर दिया है. स्टूडेंट्स अपने परिणाम चेक कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
RBSE 5th 8th Result

RBSE 5th 8th Result ( Photo Credit : Social Media)

RBSE 5th, 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का लिंक एक्टिव कर दिया गया है. परिणाम देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. एडमिट कार्ड पर आपका रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज है. परिणाम देखते समय अगर स्क्रीन नहीं खुल रही तो परेशान न हो, थोड़ी देर वेट करें इसके बाद दोबारा ट्राय करें.

Advertisment

कैसे चेक करें 5th, 8th Result 2024

स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट  rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा. 

इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे लिंक पर क्लिक करें.

Advertisment

अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.

इसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

स्टूडेंट्स अपने परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए संभाल कर रखें. 

Advertisment

इन स्टूडेंट्स को माना जाएगा फेल 

हर साल पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय, बीकानेर 5वीं, 8वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर आयोजित करता है. 8वीं के रिजल्ट में स्टूडेंट्स को मार्क्स के बजाय ग्रेड देने का सिस्टम है. डी ग्रेड तक छात्र पास माने जाएंगे, वहीं ई1 और ई2 आने पर बच्चा फेल माना जाएगा. अगर एक या दो विषय में ई ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी. 8वीं परीक्षा में बच्चों को फेल कर दिया जाता है. उन्हें प्रमोट नहीं किया जाता है. 

पिछले साल राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजे में कुल पास प्रतिशत 95.59 फीसदी रहा. 8वीं परीक्षा में 12.63 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दिया था. जिसमें 94.97 फीसदी लड़के और 96.30 फीसदी लड़कियां पास हुई थी. उम्मीद की जा रही है कि इस साल 5वीं और 8वीं का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर हो. मार्कशीट पाने के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल जाना होगा. हालांकि प्रोविजनल मार्कशीट आप ऑनलाइन ही देख सकते हैं. 

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-RBSE 5th 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं,8वीं का रिजल्ट 3 बजे होगा जारी, यहां करें सबसे पहले चेक

ये भी पढ़ें-Students Suicide: हर साल क्यों करते हैं छात्र आत्महत्या,पढ़ाई में प्रेशर केवल भारत में या विदेशों में भी है यही हाल?

Advertisment

Source : News Nation Bureau

BSER / RBSE Results Rajasthan Board Results Rajasthan board result Rajasthan Board Exam
Advertisment
Advertisment