Advertisment

RBSE 5th 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं,8वीं का रिजल्ट 3 बजे होगा जारी, यहां करें सबसे पहले चेक

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट 30 मई यानी आज दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
RBSE 5th 8th Result

RBSE 5th 8th Result ( Photo Credit : Social Media)

RBSE 5th, 8th Result 2024: 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी करेगा. बोर्ड ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी है. जानकारी के मुताबिक, 30 मई को दोपहर 3 बजे राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं के परिणाम जारी किए जाएंगे. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म होने वाला है. रिजल्ट का लिंक rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव होगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नबंर दर्ज करने की जरूरत होगी. इसके बाद परिणाम आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा. 

Advertisment

कैसे डाउनलोड करें RBSE 5th, 8th Result 2024?

स्टूडेंट्स अपने परिणाम देखने के लिए सबसे पहले rajshaladarpan.nic.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर मौजूद दिखाई दे रहे लिंक पर क्लिक करें.

मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करें.

रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

बोर्ड परीक्षा पैर्टन पर होती है 5वीं और 8वीं की परीक्षा

हर साल पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय, बीकानेर 5वीं, 8वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर आयोजित करता है. 8वीं के रिजल्ट में स्टूडेंट्स को मार्क्स के बजाय ग्रेड देने का सिस्टम है. डी ग्रेड तक छात्र पास माने जाएंगे, वहीं ई1 और ई2 आने पर बच्चा फेल माना जाएगा. अगर एक या दो विषय में ई ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी. 8वीं परीक्षा में बच्चों को फेल कर दिया जाता है. उन्हें प्रमोट नहीं किया जाता है. 

पिछले साल राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजे में कुल पास प्रतिशत 95.59 फीसदी रहा. 8वीं परीक्षा में 12.63 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दिया था. जिसमें 94.97 फीसदी लड़के और 96.30 फीसदी लड़कियां पास हुई थी. उम्मीद की जा रही है कि इस साल 5वीं और 8वीं का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर हो. मार्कशीट पाने के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल जाना होगा. हालांकि प्रोविजनल मार्कशीट आप ऑनलाइन ही देख सकते हैं. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-RBSE 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं के नतीजे, जानें किस समय आएगा रिजल्ट

ये भी पढ़ें-Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, 95.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Board Rajasthan Board Results Rajasthan board result RBSE Result
Advertisment
Advertisment