Advertisment

जन्म से हाथ नहीं, पैर से लिखी पूरी परीक्षा, हासिल किया 78 प्रतिशत अंक, पढ़ें दिल छू लेने वाली कहानी

महाराष्ट्र के लातूर जिले के रहने वाले 12वीं के छात्र गौस ने 78 प्रतिशत अंक लाकर कमाल कर दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि 78 प्रतिशत लाकर ऐसा क्या खास कर दिया? लेकिन खास बात ये है कि गौस शेख के जन्म से ही हाथ नहीं है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Maharastra Result 2024

maharastra Board Result 2024( Photo Credit : Social Media)

Maharastra Board Result 2024:  बोर्ड परीक्षाओं में लाखों छात्र शामिल होते हैं, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स की कहानी सबसे अलग और कमाल की होती है, जिसे सुनकर यकीन करना मुश्किल होता है. आज एक ऐसी ही दिल छु लेने वाली कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बहादुरी और मेहनत के आगे भाग्य को बदलना पड़ा. महाराष्ट्र के लातूर जिले के रहने वाले 12वीं के छात्र गौस ने 78 प्रतिशत अंक लाकर कमाल कर दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि 78 प्रतिशत लाकर ऐसा क्या खास कर दिया? लेकिन खास बात ये है कि गौस शेख के जन्म से ही हाथ नहीं है. परीक्षा में गौस ने अपने पैरों की उंगलियों की मदद ली. ये तो छोड़िये जब परीक्षक ने मदद करने के लिए पूछा तो उसकी भी मदद लेने से मना कर दिया.

Advertisment

पैर से लिखकर पास की बोर्ड परीक्षा

गोस शेख 17 साल के हैं, उनके पिता ग्रुप डी कर्मचारी है. गौस के पिता अमजद ने इस बात पर खुशी जताई है. उन्होंने गौस के बारे में बताया कि बचपन में गौस जब 4 साल के थे तब उन्होंने अंक लिखना शुरू कर दिया था. उनके प्राथमिक शिक्षकों ने उन्हें लिखने की प्रैक्टिस करवाई. सामान्य छात्रों को दिए गए अवधि में ही गौस अपना परीक्षा लिख का काम पूरा कर लेता था. गौस बचपन से ही देश सेवा करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि वे बड़े होकर आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं.   

21 मई को जारी हुआ था रिजल्ट

 परीक्षा परिणाम इस सप्ताह के शुरुआत में घोषित हुए है. 12वीं के नतीजे 21 मई को जारी किए गए थे. पास प्रतिशत की बात करें तो 12वीं में 93.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. वहीं लड़कियों का पास प्रतिशत 95.44 रहा है. सबसे अच्छा प्रदर्शन कोंणन रीजन ने किया है. उसके बाद मुंबई रीजन ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है.   

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-CUET UG 2024: इन उम्मीदवारों के लिए एनटीए ने जारी किया एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-RBSE 10th Result 2024: कब जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इस लिंक से सबसे पहले करें चेक

Source : News Nation Bureau

Maharastra news Board Result 10th Board Result
Advertisment
Advertisment