Advertisment

कोई 10वीं तो कोई 12वीं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे, फिर भी करते हैं इंडस्ट्री में राज

जानें बॉलीवुड के कुछ ऐसे सेलेब्स के बारे में जिनकी पढ़ाई सीमित रही है, लेकिन उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में शानदार करियर बनाया है. चलिए जानते हैं कि वे कौन से सीतारे हैं जिनकी डिग्री उतनी नहीं है लेकिन बॉलीवुड पर राज करते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Bollywood star least

photo-social Media

Bollywood Star Least Educated: बॉलीवुड में कई सितारे हैं जिनकी शिक्षा की डिग्री बहुत ही कम है, लेकिन उनकी एक्टिंग की दुनिया में उन्होंने बड़ी पहचान बनाई है. ये एक्टर और एक्ट्रेस सफलता केवल शैक्षणिक योग्यता पर निर्भर नहीं होती. जानें बॉलीवुड के कुछ ऐसे सेलेब्स के बारे में जिनकी पढ़ाई सीमित रही है, लेकिन उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में शानदार करियर बनाया है. चलिए जानते हैं कि वे कौन से सीतारे हैं जिनकी डिग्री उतनी नहीं है लेकिन बॉलीवुड पर राज करते हैं. 

Advertisment

इन बॉलीवुड स्टार का एजुकेशन 

रणबीर कपूर: बॉलीवुड के फेमस अभिनेता रणबीर कपूर ने महज 10वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है, लेकिन फिर भी उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम बनाया.

आलिया भट्ट: अभिनेत्री आलिया भट्ट ने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की, लेकिन वह इस कक्षा को पास नहीं कर सकीं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, आलिया ने स्कूल की पढ़ाई तो पूरी की थी, लेकिन कॉलेज का अनुभव नहीं किया और सीधे एक्टिंग में कदम रखा.

आमिर खान: मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान ने मुश्किल से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है. वे खेलों में दिलचस्पी रखते थे और 80 के दशक में स्टेट लेवल टेनिस चैंपियन रहे, लेकिन बाद में उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने के लिए खेल छोड़ दिया.

काजोल: काजोल ने पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की, लेकिन कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं की. महज 16 साल की उम्र में उन्होंने फिल्मी करियर शुरुआत की थी इसलिए उन्होंने अपनी पढाई छोड़ दी.

कंगना रनौत: कंगना रनौत ने चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल से पढ़ाई की, लेकिन 12वीं कक्षा में केमेस्ट्री में फेल हो गईं और पढ़ाई छोड़ दी. इसके बाद, उन्होंने मॉडलिंग की शुरुआत की और बॉलीवुड में कदम रखा.

सलमान खान: सलमान खान ने 12वीं कक्षा पास की और मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में एडमिशन भी लिया, लेकिन ग्रैजुएशन पूरा नहीं किया. हालांकि, उनका करियर फिल्म इंडस्ट्री में शानदार रहा है.

ऐश्वर्या राय: पूर्व मिस वर्ल्ड और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की, लेकिन ग्रैजुएशन नहीं कर पाईं है. उन्होंने जय हिंद कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन मॉडलिंग के असाइनमेंट्स की वजह से पढ़ाई छोड़ दी.

कैटरीना कैफ: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री कैटरीना कैफ की पढ़ाई की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार, वे कभी स्कूल नहीं गईं. उनके परिवार की बार-बार जगह बदलने के कारण उन्होंने स्कूल नहीं किया और बहुत छोटी उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी.

Advertisment

दीपिका पादुकोण: दीपिका पादुकोण ने बेंगलुरु के माउंट कार्मेल स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की, लेकिन पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ाया और फिल्मी करियर पर ध्यान केंद्रित किया.

ये भी पढ़ें-Career option : ऑनलाइन टीचिंग से भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरू

ये भी पढ़ें-Rajasthan Medical Colleges: राजस्थान के बेस्ट मेडिकल कॉलेज, छात्रों की है पहली पसंद

Education News Bollywood star Kajol Education News Hindi education news bihar bollywood
Advertisment
Advertisment