Advertisment

BPSC 70th CCE 2024: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आई नई अपडेट, बढ़ गई पदों की संख्या, रजिस्ट्रेशन डेट भी बढ़ी

बीपीएससी ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि बिहार सरकार ने कई विभागों में 70 नए पदों को संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में शामिल कर दिया गया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
bpsc

Photo-social media

Advertisment

BPSC 70th CCE 2024: बिहार सिविल परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आई है. बीपीएससी ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि बिहार सरकार ने कई विभागों में 70 नए पदों को संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में शामिल कर दिया गया है. यानी वैकेंसी की पोस्ट और भी ज्यादा हो गई है. पहले कुल 1957 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी, इसके बाद 70 पदों को जोड़ने के बाद 2027 पद हो गए हैं. इसके साथ ही अच्छी खबर ये भी है कि आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया गया है.

इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्तूबर निर्धारित की गई थी. लेकिन अब  4 नवंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ओटीआर करने की जरूरत होगी. इसके बाद उन्हें प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर और यूजर, पासवर्ड के जरिए अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. आवेदन फीस का भुगतान करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो जाएगा. बीपीएससी ने कहा कि उम्मीदवारों को अतिरिक्त शुल्क के भुगतान पर अपना लिंग और कैटेगरी भी बदलने की अनुमति है.

BPSC 70th CCE 2024 Notification

कब होगी BPSC 70वीं परीक्षा 

बीपीएससी की ओर से इस परीक्षा को 17 नवंबर 2024 के बजाए 13 और 14 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा. इस साल प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 7 से 8 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है. वहीं शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों का बेसिक क्राइटेरिया बस ग्रेजुएट होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें. 

आवेदन शुल्क कितना लगेगा?

BPSC सिविल सर्विस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपए फीस देनी होगी. बिहार के एससी, एसटी उम्मीदवारों, बिहार की स्थायी निवासी महिला उम्मीदवारों और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपए का भुगतान करना होगा.

BPSC 70th CCE के लिए कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं.
  • अगर आप फ्रेश कैंडिडेट हैं तो वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। अगर आपके पास ओटीआर प्रोफाइल है तो लॉगिन करें.
  • परीक्षा का नाम चुनें और आवेदन फॉर्म खोलें.
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी व अन्य जरूरी डिटेल भरें.
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन फीस का भुगतान करें.
  • भविष्य के लिए फाइनल पेज का प्रिंट आउट निकाल लें.

ये भी पढ़ें-UGC NET Result 2024 LIVE: जारी होने वाला है यूजीसी नेट का रिजल्ट, यहां करें सबसे पहले चेक

Education News In HindiI education BPSC BPSC exam BPSC Exam center bpsc exam date BPSC Exam Schedule BPSC exams
Advertisment
Advertisment