Advertisment

BPSC परीक्षा को लेकर आई ये अपडेट, इस नए पैर्टन पर होगा एग्जाम

BPSC ने 70वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है. बीपीएससी के अध्यक्ष ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार की परीक्षा में प्रश्नों के चार सेट का उपयोग किया जाएगा, जो अलग-अलग रंगों में होंगे.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
BPSC Exam 2024

photo-social media

Advertisment

BPSC 70th Pre Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 70वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है. बीपीएससी के अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार की परीक्षा में प्रश्नों के चार सेट का उपयोग किया जाएगा, जो अलग-अलग रंगों में होंगे. इसके अलावा, प्रश्नों का जिलावार बदलाव भी संभव है. परीक्षा का रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन के आधार पर निकाला जाएगा, जिससे सभी अभ्यर्थियों को समान अवसर मिल सके.

Advertisment

परीक्षा के चरणों की संख्या आवेदनों की कुल संख्या के आधार पर तय की जाएगी। अगर आवेदन की संख्या 7 लाख से अधिक होती है, तो परीक्षा को दो दिन अलग-अलग पाली में आयोजित किया जाएगा. अनारक्षित श्रेणी के छात्रों को आवेदन के लिए 600 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि अन्य श्रेणियों के लिए यह शुल्क 150 रुपये होगा.

बीपीएससी 70वीं परीक्षा 1964 पदों के लिए आयोजित की जाएगी. अब तक आयोग को 1929 पदों की अधियाचना प्राप्त हो चुकी है और एक विभाग से 35 पदों की अधियाचना आना अभी बाकी है. 17 विभागों से पहले ही अधियाचना भेजी जा चुकी है. यह परीक्षा पुराने आरक्षण रोस्टर पर ही होगी, और नियुक्तियों में 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा.

आरक्षण की जानकारी

Advertisment

इस परीक्षा में महिलाओं के लिए 604 पद, स्वतंत्रता सेनानी के पोता/पोती/नाती/नतीनी के लिए 34 पद और दिव्यांगों के लिए 66 पद आरक्षित हैं. यह बीपीएससी के इतिहास में सबसे बड़ी संख्या में रिक्तियों का मामला है. इससे पहले 64वीं परीक्षा में 1450 से अधिक पदों की बहाली निकाली गई थी.

परीक्षा की तारीखें इंटरव्यू की प्रक्रिया

बीपीएससी के प्रभारी सचिव सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि 70वीं पीटी परीक्षा नवंबर के दूसरे सप्ताह में संभावित है. रिक्तियों की संख्या श्रेणीवार और विभागवार थोड़ी-बहुत घट-बढ़ सकती है. मेन्स परीक्षा के लिए रिक्तियों से 10 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा, जो फरवरी-मार्च में आयोजित की जा सकती है. मुख्य परीक्षा के बाद, इंटरव्यू के लिए रिक्तियों से ढाई गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा. यह भी बताया गया कि पीटी परीक्षा में एक-तिहाई निगेटिव मार्किंग होगी, यानी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई नंबर काटा जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें-RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 3445 पदों के लिए वैकेंसी

ये भी पढ़ें-Career Option: 12वीं के बाद करें ये बेहतरीन कोर्स, होगा पैसा ही पैसा

67TH BPSC exam 67th BPSC Prelims new Date BPSC 67th BPSC Result 67th BPSC 68th BPSC
Advertisment
Advertisment