Advertisment

BPSC के इतिहास में इस बार सिविल सर्विसेज भर्ती परीक्षा होगी सबसे बड़ी, इतने पदों पर होंगी भर्तियां

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 70वीं सिविल सर्विसेज परीक्षा को लेकर कहा जा रहा है कि परीक्षा आयोग के इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती के रूप में जानी जाएगी, जिसमें कुल 1964 पदों पर भर्ती की जाएगी.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
BPSC Exam 2024

photo-social media

Advertisment

BPSC CCE Notification 2024: बिहार के लाखों छात्रों को बीपीएससी नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है. बहुत जल्द ही ये इंतजार खत्म होने वाला है.जानकारी के मुताबिक, बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 70वीं सिविल सर्विसेज परीक्षा को लेकर कहा जा रहा है कि परीक्षा आयोग के इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती के रूप में जानी जाएगी, जिसमें कुल 1964 पदों पर भर्ती की जाएगी. अब तक 17 विभागों से 1929 पदों के लिए अधियाचना प्राप्त हो चुकी है और दो अन्य विभागों से 35 पदों की अधियाचना आना अभी बाकी है. इससे पहले कभी भी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या में रिक्तियां नहीं आई हैं.

Advertisment

लेवल-9 के पद

अनुमंडल पदाधिकारी/वरीय उप समाहर्ता: 200 पद

पुलिस उपाधीक्षक (बिहार पुलिस सेवा): 136 पद

राज्य कर आयुक्त (बिहार वित्त सेवा): 168 पद

विभिन्न विभागों में: 174 पद

लेवल-7 के पद

Advertisment

ग्रामीण विकास पदाधिकारी: 393 पद

राजस्व अधिकारी: 287 पद

आपूर्ति निरीक्षक: 233 पद

प्रखण्ड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण पदाधिकारी: 125 पद

विभिन्न विभागों में: 213 पद

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग

बीपीएससी अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि 70वीं पीटी परीक्षा नवंबर के दूसरे सप्ताह में होगी. वैकेंसी की संख्या श्रेणीवार और विभागवार घट-बढ़ सकती है. मेन्स परीक्षा (मेन्स) के लिए 10 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा, और यह परीक्षा फरवरी-मार्च 2025 में संभावित है. इंटरव्यू के लिए वैकेंसी से ढाई गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा.पीटी परीक्षा में वन थर्ड (एक तिहाई) निगेटिव मार्किंग होगी. इसका मतलब है कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. परीक्षा में 150 प्रश्नों का मल्टीपल चॉइस पेपर होगा, और इसे एक से अधिक दिन या मल्टी सेट में आयोजित किया जा सकता है.

Advertisment

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

अनारक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये होगा, जबकि अन्य श्रेणियों के लिए यह 150 रुपये निर्धारित किया गया है. भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण लागू रहेगा. 

ये भी पढ़ें-प्रसन्नता का कोई रास्ता नहीं, प्रसन्नता ही एक रास्ता है, UPSC में पूछे गए थे अकेलेपन को लेकर सवाल

Advertisment

ये भी पढ़ें-RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 3445 पदों के लिए वैकेंसी

BPSC 69th BPSC exam Arresting in BPSC Paper Leak 68th BPSC bihar bpsc
Advertisment
Advertisment