जारी होने वाला BPSC एग्जाम का नोटिफिकेशन, जान लें एज लिमिट सहित पासिंग मार्क्स

बीपीएससी पात्रता की बात करें तो कम से कम 20 साल की उम्र सीमा तय होती है, तो वहीं अधिकतम आयु सीमा कैटगरी के हिसाब से अलग होती है.जनरल कैटगरी के पुरुष के लिए 37 वर्ष होनी चाहिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
BPSC Exam 2024

Photos-Newsnation

BPSC exam Notification 2024: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा हर साल करवाई जाती है, लाखों बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों के बच्चे एग्जाम में शामिल होते हैं. लेकिन बिहार के बच्चों का क्रेज बीपीएससी की परीक्षा के प्रति ज्यादा देखने को मिलता है. ऐसे में साल 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. अगले महीने नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. ऐसे में जो उम्मीदवार पहली बार परीक्षा देने वाले हैं, उनके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे. जैसे उम्र सीमा, आरक्षण किसे मिलेगा, कितने नंबर में पास होंगे. स्टूडेंट्स के इन सवालों के जवाब हम लेकर आए हैं. 

Advertisment

बीपीएससी (BPSC) राज्य सेवा परीक्षा, जिसे संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, लगभग 20 विभिन्न सेवाओं के लिए मेंन इंट्री प्वाइंट है. बीपीएससी पात्रता की बात करें तो कम से कम 20 साल की उम्र सीमा तय होती है, तो वहीं अधिकतम आयु सीमा कैटगरी के हिसाब से अलग होती है.जनरल कैटगरी के पुरुष के लिए 37 वर्ष होनी चाहिए. वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल होनी चाहिए. एससी, एसटी महिलाओं के लिए 42 वर्ष होती है. 

किस कैटगरी के लिए पास होने के लिए चाहिए कितने मार्क्स

जनरल कैटगरी के लिए उम्मीदवारों को पास होने के लिए 40 परसेंट नंबर होना चाहिए. जो बैकवर्ड कैटगरी से आते हैं उनके लिए 36.5 प्रतिशत नंबर होने चाहिए. वहीं एससी, एसटी कैटगरी के लोगों के लिए 32  प्रतिशत नंबर होने चाहिए. हालांकि कट ऑफ हाई होने की वजह से क्वालिफाइंग मार्क्स होने के बाद भी मेरिट लिस्ट में नहीं आ पाते हैं.

बीपीएससी परीक्षा की 70वीं नोटिफिकेशन फिलहाल जारी नहीं की गई है. सितंबर-अक्टूबर में नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए, क्योंकि एग्जाम को लेकर अब ज्यादा समय नहीं बचा है. दो-तीन महीने की बचे हैं. एप्लीकेशन फॉर्म के बाद प्री परीक्षा होगी, फिर मेंन्स एग्जाम होगा.

ये भी पढ़ें-Sports GK: सरकारी एग्जाम में अक्सर पूछे जाते हैं स्पोट्स के सवाल, मिलेगी तैयारी में मदद

ये भी पढ़ें-MPPSC Medical Officer: यहां निकली मेडिकल ऑफिसर की भर्ती, सैलरी सहित सभी डिटेल्स यहां पढ़ें

ये भी पढ़ें-दिल्ली-एनसीआर में खुलेगी ब्रिटेन की Southampton यून‍िवर्स‍िटी कैंपस, अब विदेश की पढ़ाई अपने इंडिया में

ये भी पढ़ें-Delhi School: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में दूसरी से 9वीं एडमिशन की प्रक्रिया इस दिन से शुरू, इन डॉक्यूमेंट को रख लें अपने पास

BPSC Exam Schedule BPSC BPSC Exam Annual calendar BPSC exams
Advertisment
Advertisment