Advertisment

Career option:12वीं से आर्ट्स करने के बाद करें ये बढ़िया कोर्स, भविष्य होगा बेहतर

12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के सामने अक्सर यह सवाल आता है कि आगे क्या करें ताकि उनका भविष्य अच्छा हो. इस स्थिति में उन्हें कई करियर ऑप्शंस मिल सकते हैं, जो उनके प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Career option (1)

photo-Social Media

12वीं कक्षा के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के सामने अक्सर यह सवाल आता है कि आगे क्या करें ताकि उनका भविष्य अच्छा हो. इस स्थिति में उन्हें कई करियर ऑप्शंस मिल सकते हैं, जो उनके प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 

Advertisment

सोशियोलॉजी (Sociology)

अगर आप समाज और सामाजिक ढांचों में रुचि रखते हैं, तो आप बीए सोशियोलॉजी कर सकते हैं.देश की कई प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज इस कोर्स को संचालित करती हैं.सोशियोलॉजी में बीए करने के बाद आप पोस्टग्रेजुएशन और पीएचडी कर सकते हैं और असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की डिमांड आज के समय में काफी अधिक है और यह एक सम्मानजनक पेशा भी है.

इकोनॉमिक्स (Economics)  

बीए इन इकोनॉमिक्स भी एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। इस कोर्स के बाद आप एमबीए, पीएचडी कर सकते हैं या अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. कई कंपनियों द्वारा इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट्स की हायरिंग की जाती है, जिससे आपके पास अच्छे करियर ऑप्शंस हो सकते हैं.

बीएएलएलबी (BA LLB) 

अगर आप कानून के क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो 12वीं के बाद बीएएलएलबी का कोर्स कर सकते हैं. इस डिग्री के साथ आप वकील बन सकते हैं. देश भर में कई यूनिवर्सिटीज इस कोर्स को कराती हैं.

बीए एमबीए (BA MBA)  

कुछ विश्वविद्यालय 5 वर्षीय बीए-एमबीए प्रोग्राम की पेशकश करते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपको क्लैट जैसी परीक्षा भी देनी पड़ सकती है. यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है यदि आप मैनजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं.

एसएससी (SSC)  

Advertisment

12वीं के बाद सरकारी नौकरी की दिशा में बढ़ना चाहते हैं? एसएससी की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं. एसएससी द्वारा 12वीं स्तर की कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, और आप इन्हें पास कर के सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA)

आप बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) भी कर सकते हैं. इलाहाबाद विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय और अन्य कई संस्थान यह कोर्स करवाते हैं. यह काफी बड़ा क्षेत्र है, जिसमें आप अलग-अळग विषयों में एस्पर्टिज प्राप्त कर सकते हैं.

फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing) 

अगर आपको फैशन में रुचि है, तो आप बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में कई कॉलेजों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, और नीफ्ट (NIFT) जैसे संस्थान भी इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बेहतरीन अवसर देते हैं.

मास मीडिया (Mass Media)

मास मीडिया में भी करियर के कई मौके हैं.बैचलर ऑफ मास मीडिया (BMM) का कोर्स आपको मीडिया और पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के अवसर प्रदान करता है. इसके बाद आप मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

इवेंट मैनेजमेंट एक अन्य दिलचस्प ऑप्शन हो सकता है. इस क्षेत्र में आप इवेंट मैनेजर, वेडिंग प्लानर जैसे पेशेवर बन सकते हैं. कई कंपनियां इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की हायरिंग करती हैं.

इंग्लिश (English)

12वीं के बाद बीए इंग्लिश भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी करके असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं. इसके साथ ही, आप लिंग्विस्टिक के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं, क्योंकि ग्लोबल के बाद भाषाओं में एक्सपर्ट की मांग बढ़ी है.

ये भी पढ़ें-पूर्व IAS प्रवीण कुमार का अनोखा तरीका, गधों के साथ सड़कों पर घूमने निकले, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें-IOCL Recruitment 2024: इंडियन ऑयल में नॉन-एक्जीक्यूटिव पदों पर निकली भर्ती, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

Career option News Career option after intermediate career option for commerce students courses and career option after 10+2
Advertisment
Advertisment