Advertisment

बोरिंग करियर में नहीं है रुचि, तो Perfumer बनकर कमाएं लाखों, जानें करियर ऑप्शन

क्या आपने कभी परफ्यूमर के बारे में सुना है. सुनकर आपको थोड़ा अलग लग सकता है, लेकिन आप इसमें करियर भी बना सकते है. परफ्यूम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
_Career option as a Perfumer

Photo-social media

Advertisment

Career Option: आपने कई सारे कोर्स के नाम सुने होंगे, लेकिन क्या आपने कभी परफ्यूमर के बारे में सुना है. सुनकर आपको थोड़ा अलग लग सकता है, लेकिन आप इसमें करियर भी बना सकते है. परफ्यूम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. परफ्यूम के इस्तेमाल से अच्छी खूशबू से आती है जिससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है. कस्टमर की पसंद को देखते हुए कंपनियां कुछ नया करने की चाह रखती हैं और इसमें उनकी मदद परफ्यूमर करते हैं. 

अगर आप भी ऑफ बीट कोई करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो इस क्षेत्र में अपना कदम बढ़ा सकते हैं. परफ्यूम बनाने में माहिर प्रोफेशनल लोगों को परफ्यूमर कहा जाता है. परफ्यूमर एक तरह के केमिस्ट होते हैं. जो तरह-तरह के मनमोहक फ्रेगरेंस बनाते हैं. एक परफ्यूमर को कुछ चीजों का नॉलेज होना चाहिए, जैसे  फ्रेगरेंस वाली चीजों में रचे-बसे गंधों का गहरा ज्ञान होना बेहद जरूरी है.

इनका काम अलग−अलग प्रोडक्ट्स के लिए एरोमा फॉर्मूला तैयार करना होता है. वह सिर्फ परफ्यूम के लिए फ्रेगरेंस ही नहीं बनाते साथ ही अन्य कई तरह के प्रोडक्ट के लिए भी फ्रेगरेंस तैयार किया जाता है. 

क्या होनी चाहिए योग्यता 

परफ्यूम इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपके पास 12वीं में साइस (केमेस्ट्री के साथ) पास  होना जरूरी है. इसके बाद आगे ग्रेजुएशन में भी केमेस्ट्री से बीएसएसी कर सकती है. इसके अलावा परफ्यूमरी एंड फ्लेवर्स टेक्नोलॉजी में मास्टर्स, टेक्नोलॉजी डेबलपमेंट प्रोग्राम इन एरोमा मैनेजमेंट, एरोमा टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन या परफ्यूमरी एंड कॉस्मेटिक मैनेजमेंटमें पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं. 

इन जगहों से कर सकते हैं परफ्यूमर का कोर्स

मुंबई यूनिवर्सिटी एंड इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई
फ्रेगरेंस एंड फलेवर डेवलपमेंट सेंटर, उत्तरप्रदेश
द फोरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून
वीजी वेज़ कॉलेज ऑफ आर्ट्स, मुंबई

कहां मिलेगी नौकरी और सैलरी

एक परफ्यूमर के लिए भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी नौकरी की संभावनाएं हैं. अगर आप एक परफ्यूमर हैं, तो आप कई तरह की इंडस्टी जैसे क्लीनिंग प्रॉडक्ट, बाथ प्रॉडक्ट्स, बॉडी सेंट्स, परफ्यूम हाउसेज आदि में काम कर सकते हैं. वैसे इसके अलावाा आप चाय, वाइन इंडस्ट्री और अरोमा थेरेपी में भी जा सकते हैं.

मिलती है इतनी सैलरी

इस क्षेत्र में शुरुआती तौर पर एक फ्रेगरेंस केमिस्ट 20,000 से 25,000 रुपये महीने कमा सकते हैं. वहीं अगर आप किसी स्थापित इंस्टीट्यूट से परफ्यूमरी डिग्री प्राप्त करते हैं, तो शुरुआती दौर में ही आप 35,000 से 40,000 प्रतिमाह कमा सकते हैं. अनुभवी फ्रेगरेंस केमिस्ट 50,000 से 70,000 रुपये कमा सकता है. विदेशों में इसकी कमाई लाखों में पहुंच जाती है.

ये भी पढ़ें-Current Affairs: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?, पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

ये भी पढ़ें-BPSC 70th Exam: बीपीएससी भर्ती परीक्षा की ये डेट है संभावित, तैयारी कर लें तेज

ये भी पढ़ें-आने वाली है जेईई मेन्स, सीयूईटी एग्जाम की डेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, NTA के कैलेंडर का इंतजार

career option Education News Education News Hindi career options
Advertisment
Advertisment