Advertisment

Career Option: नीरज चोपड़ा की तरह जैवलिन थ्रो में कैसे बनाएं करियर?

नीरज चोपड़ा की सफलता ने देशभर में युवाओं को जैवलिन थ्रो के प्रति आकर्षित किया है और कई युवा उनके जैसा बनने का सपना देख रहे हैं. यदि आप भी नीरज चोपड़ा की तरह सफल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
Career Option .jpg

photo-Social Media

Career Option:पेरिस ओलंपिक जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर सिल्वर मेडल जीता है. इससे पहले, उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था, जिससे उनकी फैन फॉलोइंग काफी बढ़ गई है. नीरज चोपड़ा की सफलता ने देशभर में युवाओं को जैवलिन थ्रो के प्रति आकर्षित किया है और कई युवा उनके जैसा बनने का सपना देख रहे हैं. यदि आप भी नीरज चोपड़ा की तरह सफल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा.

Advertisment

शारीरिक और मानसिक तैयारी

जैवलिन थ्रो में सफलता के लिए केवल शारीरिक ताकत ही नहीं, बल्कि मानसिक मजबूती भी जरूरी है. जैवलिन कोच विशाल चौधरी बताते हैं कि नीरज चोपड़ा ने इस खेल के लिए प्रैक्टिस बहुत छोटी उम्र से ही शुरू कर दिया था. इसलिए, यदि आप इस खेल में करियर बनाना चाहते हैं, तो 12-15 साल की उम्र से ही सही कोच और ट्रेनिंग लेना जरूरी है. इससे आपकी तकनीक और शारीरिक विकास सही दिशा में होगी.

फिटनेस और डाइट 

जैवलिन थ्रो में शारीरिक फिटनेस का होना बहुत जरूरी है.खिलाड़ियों को मांसपेशियों की ताकत, सहनशक्ति, और फ्लैक्सिबिटी पर खास ध्यान देना होता है.इसके साथ ही, सही डाइट भी जरूरी है.आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, और विटामिन से भरपूर आहार लेना चाहिए, जिससे आपकी फिटनेस बनी रहे. नीरज चोपड़ा भी अपनी डाइट और फिटनेस पर ध्यान देते हैं, जो उनकी सफलता का एक प्रमुख कारण है.

सही तकनीक और लगातार प्रैक्टिस

जैवलिन थ्रो में सही तकनीक का बहुत बड़ा महत्व है. आपको जैवलिन को सही तरीके से पकड़ना, दौड़ना, और फेंकना सीखना होगा. इस खेल में आपकी सही पॉजिशनऔर थ्रो की तकनीक सही होनी चाहिए, तभी आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

मानसिक तैयारी और धैर्य का होना जरूरी

खेल में सफलता के लिए शारीरिक शक्ति के साथ-साथ मानसिक शक्ति भी जरूरी है. नीरज चोपड़ा जैसी सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास और धैर्य की रखना जरूरी है.मैच की तैयारी के दौरान ध्यान, योग, और मानसिक मजबूती पर काम करना होगा. 

प्रतियोगिताओं में भाग लेना

Advertisment

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफल होने के लिए खिलाड़ियों को अलग-अलग इंटरनेशनल, नेशनल, स्टेट लेवल खेलों में भाग लेना होगा. धीरे-धीरे अपनी तकनीक और प्रदर्शन को सुधारते हुए आप नीरज चोपड़ा जैसे खिलाड़ी बन सकते हैं. 

आधिकारिक मार्गदर्शन और समर्पण

जैवलिन थ्रो में करियर बनाने के लिए सही मार्गदर्शन की जरूरत है.ओलंपिक खेलों में पहुंचने के लिए खिलाड़ी को पहले राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होता है, इसके बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं जैसे एशियन गेम्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप, और डायमंड लीग में सफलता प्राप्त करनी होती है। इन उपलब्धियों के आधार पर ही खिलाड़ी को ओलंपिक में भाग लेने का मौका मिलता है.

ये भी पढ़ें-UPPSC New Calendar: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के कारण बदली आयोग की परीक्षा की डेट, डाउनलोड करें न्यू कैलेंडर

ये भी पढ़ें-JNU Admission 2024: जेएनयू में यूजी और सीओपी कोर्स में एडमिशन के लिए 14 अगस्त करें आवेदन, फिर नहीं मिलेगा मौका

Career option News After 12th Career Options career options career option better career option
Advertisment
Advertisment