Advertisment

Career option : ऑनलाइन टीचिंग से भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरू

टेक्नोलॉजी के जरिए आप टीचिंग क्षेत्र में अच्छे पैसे कमा सकते है. आज किसी विषय का अच्छा ज्ञान देने वाले है तो अपने ज्ञान को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए दिखा सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Career option in online teaching

Photo-Socia Media

Career option: बदलते वक्त के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है. ऐसें में इन टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल से आप अपना करियर भी बना सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं. टेक्नोलॉजी के जरिए आप टीचिंग क्षेत्र में अच्छे पैसे कमा सकते है. आज किसी विषय का अच्छा ज्ञान देने वाले है तो अपने ज्ञान को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए दिखा सकते हैं. आज के समय में ऑनलाइन क्लासेस खूब चल रही है, क्योंकि कई ऐसे प्रोफेशनल भी हैं जो पढ़ना चाहते हैं लेकिन क्लास जॉइन नहीं कर सकते हैं.   

Advertisment

घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रु

आज के समय में विषय का बेहतरीन ज्ञान देने वाले ऑनलाइन टीचर की मांग आज ट्रेनिंग कंपनियों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में काफी तेजी से बढ़ रही है.ऑनलाइन टीचिंग में आप अपनी मर्जी और टाइम के हिसाब से काम कर सकते हैं अगर आपके पास टाइम नहीं है तो पार्ट टाइम कर सकते हैं. आप अपने हिसाब से काम कर पैसा कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि घर बैठे अपने फैमिली के साथ काम कर सकते हैं. इसमें महिलाओं और रिटायर्ड लोगों के लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं.

ऐसे कई कोचिंग सेंटर हैं जहां पर वैकेंसी आती रहती है

Advertisment

कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के अलावा अब ट्रेनिंग कंपनियों को भी ऑनलाइन टीचर्स की डिमांड करती है. इन जगहों पर जॉब पाने के लिए आप डायरेक्ट रिक्रूटमेंट निकालने वाले संस्थान या किसी ऑनलाइन ट्यूटोरियल सर्विस सेंटर पर आवेदन कर सकते हैं. ऐसे कई कोचिंग सेंटर हैं जहां पर वैकेंसी आती रहती है. इसके अलावा आप खुद के चैनल भी बनाकर काम कर सकते हैं.

झारखंड, बिहार, यूपी में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए विषय एक्सपर्ट की जरूरत होती है. सीटेट, टेट, यूजीसी नेट परीक्षा के लिए टीचरों की जरूरत होती है. ऑनलाइन टीचिंग के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी उसे अपने पास रख लें.  ब्रॉडबैंड कनेक्शन, माइक्रोफोन, हेडफोन, डिजिटल पेन, कंप्यूटर अटैच इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड या शेयर स्क्रीन व वेब कैमरा वीडियो चैट के लिए जरूरी है. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan Medical Colleges: राजस्थान के बेस्ट मेडिकल कॉलेज, छात्रों की है पहली पसंद

Advertisment

ये भी पढ़ें-GK Questions in Hindi: भारत में किस राज्य को 'देश का अन्न भंडार' कहा जाता है? दीजिए इन सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-राजस्थान SI परीक्षा मामले में अपने बच्चों को पेपर देने वाला पूर्व RPSC सदस्य गिरफ्तार, बेटा-बेटी भी पकड़े गए

Career option News career option for commerce students Education News Teaching Job teaching jobs career options career option education news bihar
Advertisment
Advertisment