Advertisment

कॉमर्स के बाद केवल CA और CS ही क्यों? इतने सारे हैं नौकरी के ऑप्शन

कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) और कंपनी सेक्रेटरी (CS) जैसे ऑप्शन काफी फेमस है, लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य करियर ऑप्सन मौजूद हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Career option

photo-social media

Advertisment

कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) और कंपनी सेक्रेटरी (CS) जैसे ऑप्शन काफी फेमस है, लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य करियर ऑप्सन मौजूद हैं. तो क्यों केवल सीए और सीएस की नौकरी के पीछे भागना है, क्योंकि सीए और सीए काफी मुश्किल कोर्स माना जाता है और काफी समय भी लगता है, ऐसे में आपके पास अन्य कई ऑप्शन है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं.

Advertisment

1. फाइनेंस में एमबीए

अगर आप एक प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थान में एडमिशन पाते हैं, तो आप फाइनेंस को अपने एमबीए में स्पेशलाइजेशन के रूप में चुन सकते हैं. फाइनेंस के जानकारों की कॉर्पोरेट्स में हमेशा मांग रहती है. यह कोर्स तभी प्रभावी होगा जब आप इसे किसी हाय लेवल शिक्षण संस्थान से नियमित रूप से करें. इसके लिए आपको CAT या MAT जैसी परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी.

2. बैंकिंग क्षेत्र

Advertisment

बैंकिंग का क्षेत्र भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, आपने अपने कोर्स के दौरान बैंकिंग के विषय में जानकारी प्राप्त की होगी, जिससे आपको इस क्षेत्र में काम करने में मदद मिलेगी. बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) या बैंक क्लर्क के पद के लिए आईबीपीएस परीक्षा दे सकते हैं. हर साल आईबीपीएस की ओर से वैकेंसी निकाली जाती है. अधिक जानकारी के लिए आप आईबीपीएस की वेबसाइटibps.in पर जा सकते हैं।

3. अकाउंटिंग टेकनीशियन

द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाने वाला अकाउंटिंग टेकनीशियन का कोर्स उन छात्रों के लिए है, जो जूनियर अकाउंटेंट के रूप में करियर बनाना चाहते हैं. यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है और इसकी पूरी जानकारी आप संस्थान की वेबसाइट icai.org पर देख सकते हैं.

Advertisment

 अकाउंटिंग टीचिंग

कॉमर्स के छात्र अक्सर अकाउंटिंग का ट्यूशन लेते हैं, जिससे अकाउंटिंग टीचर्स की मांग बढ़ती है. अगर आपके पास टीचिंग स्किल है, तो आप अकाउंटिंग के विषय में ट्यूटर बन सकते हैं. इस क्षेत्र में अच्छे शिक्षकों की जरूरत हमेशा बनी रहती है. अकाउंटिंग के टीचरों को अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं. 

4. स्टॉक एवं म्यूचुअल फंड मार्केट

Advertisment

अगर आप खुद का कुछ करना चाहते हैं तो स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फंड में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं. आप इंश्योरेंस, टैक्स सेविंग स्कीम और अलग-अलग निवेश ऑप्शन की जानकारी देकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.इसके लिए आप नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट (NISM) का सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकते हैं. इसकी जानकारी के लिए आप nism.ac.in पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने पास की JEE एडवांस्ड परीक्षा, लेकिन गरीबी ने छीनी सीट, सुप्रीम कोर्ट ने की मदद

Career option News After 12th Career Options career options career option better career option
Advertisment
Advertisment