Advertisment

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट परीक्षा में हो गए फेल तो कोई बात नहीं, इतने सारे हैं ऑप्शन

UGC NET Result 2024: अगर आपने यूजीसी नेट परीक्षा दी है, लेकिन पास होने से बस कुछ दूर ही रह गए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. उनके पास यूजीसी नेट के अलावा भी कई करियर ऑप्शन हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
UGC NET Re exam date

Photo-social media

Advertisment

UGC NET Result 2024: अगर आपने यूजीसी नेट परीक्षा दी है, लेकिन पास होने से बस कुछ दूर ही रह गए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसके अलावा भी आपके पास कई ऑप्शन है. 17 अक्तूबर को यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. लेकिन इस साल कई लाख ऐसे उम्मीदवार भी रहे जिन्होंने इस परीक्षा को पास नहीं किया, वे फेल हो गए.

उनके पास यूजीसी नेट के अलावा भी कई करियर ऑप्शन हैं. अगर आप इस परीक्षा में फेल हो गए हैं तो समय गंवाने के बजाय फ्यूचर की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. 4,970 उम्मीदवारों ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए क्वॉलिफाई किया है, 53,694 ने सहायक प्रोफेसर के लिए और 1,12,070 ने पीएचडी प्रवेश के लिए. यूजीसी नेट 2024 में फेल हुए कैंडिडेट्स के लिए जानें करियर ऑप्शन.

1- राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा (SLET)

यूजीसी नेट में यूजीसी नेट हुए अभ्यर्थी अलग-अलग राज्यों द्वारा आयोजित एसएलईटी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. SLET पास करके स्टेट यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में लेक्चरशिप पोस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाएंगे.


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)

CTET यानी सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट मुख्य रूप से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है. CTET पास करके देशभर सेंट्रल सरकारी और निजी स्कूलों में टीचर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्राइवेट यूनिवर्सिटी और कॉलेज

कई प्राइवेट संस्थानों में नेट या जेआरएफ के बिना भी मास्टर कर चुके योग्य उम्मीदवारों को  कैंडिडेट्स को टीचिंग पोजिशन ऑफर करती है.हालांकि इसके लिए आपको वैकेंसी का पता करना होगा.

उद्योग-विशिष्ट प्रमाणपत्र (Industry-Specific Certifications)

स्पेशल फील्ड में सर्टिफिकेशन हासिल करने से एंप्लॉयमेंट यानी रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती है. इससे कई करियर पाथ के ऑप्शन मिलते हैं.
उदाहरण: डेटा साइंस, डिजिटल मार्केटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट जैसे कोर्सेस में सर्टिफिकेट.

ये भी पढ़ें-बोरिंग करियर में नहीं है रुचि, तो Perfumer बनकर कमाएं लाखों, जानें करियर ऑप्शन

ये भी पढ़ें-Current Affairs: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?, पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

ये भी पढ़ें-आने वाली है जेईई मेन्स, सीयूईटी एग्जाम की डेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, NTA के कैलेंडर का इंतजार

career option UGC NET Education News Education News Hindi Career option News career options
Advertisment
Advertisment