Advertisment

युवाओं की बल्ले-बल्ले, छह माह के अंदर बैंकिंग क्षेत्र में आएगा तगड़ा बूम, 50000 नौकरियां 

टीमलीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 की दूसरी  छमाही में करीब 50,000 अस्थाई नौकरी आने का अनुमान है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Banking Sector

Banking Sector( Photo Credit : social media)

देश में बैंकिंग सेक्टर की नौकरियों में तेजी से इजाफा हुआ है. इसके साथ फाइनेंशियल सर्विसेज, इंश्योरेंस यानी बीएफएसआई सेक्टर में भी बूम देखने को मिल रहा है. इसमें क्रेडिट कार्ड सेल्स, पर्सनल फाइनेंस, रिटेल इंश्योरेंस में तेजी देखने को मिली है. टीमलीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 की दूसरी छमाही में करीब 50,000 अस्थाई नौकरी आने का अनुमान है. बीएफएसआई सेक्टर की बात करें तो सीजनल मौके पर अस्थाई कर्मियों की डिमांड न केवल अहमदाबाद, पुणे, बैंगलौर, कोलकाता की डिमांड के अलावा अहमदाबाद, पुणे, बैंगलोर, कोलकाता जैसे टियर-1 शहरों में बल्कि कोच्चि, मदुरै, लखनऊ, चंडीगढ़, अमृतसर, भोपाल, रायपुर जैसे टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी लगातार तेजी देखी गई है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ा चंद्रयान-3, 4 दिन बाद ऐसे करेगा साफ्ट लैंडिंग

अगले 6 माह में आएंगी कई जॉब्स

टीमलीज सर्विसेज के उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड- बीएफएसआई, कृष्णेंदु चटर्जी  ने कहा कि जैसे-जैसे क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन बढ़ रहा है, पर्सनल फाइनेंस एप्लीकेशंस भी बढ़ रहे हैं. भारत का डिजिटल पेमेंट सिस्टम फल-फूल रहा है, हम अगले 5-6 माह में एक गतिशील जॉब मार्केट को देख रहे हैं. बीते दो माह में हमने टेंप्रेरी स्टाफिंग पोस्ट के लिए करीब 25 हजार नौकरियों की रूपरेखा देखी है. हमें इस बात की उम्मीद है कि ये संख्या तेजी से आने वाले महीनों में बढ़ने वाली है. रिपोर्ट के अनुसार, बीएफएसआई सेक्टर की फेस्टिव सीजन में ग्रोथ बढ़ी है. कंज्यूमर एक्टिविटी को पूरा करने के लिए रिक्रूटमेंट में तेजी देखी गई है. 

Advertisment

इतनी मिलेगी सैलरी 

इन पदों पर टेंप्रेरी कर्मियों की कमाई बीते साल की तुलना में 7-10 फीसदी बढ़ी है. टीमलीज की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में ये पैकेज 20,000 से 22,000 रुपये तक है. वहीं कोलकाता में 16,000 रुपये से 18,000 रुपये तक है. इसी तरह मुंबई में 20,000 से 22,000 रुपये तक है. चेन्नई में 18 हजार रुपये से 20 हजार रुपये है. वहीं बेंगलुरु में 20 हजार रुपये से 22 हजार रुपये के बीच है. 

Source : News Nation Bureau

Crisis on jobs BFSI sector newsnation banking jobs Banking Sector jobs in BFSI sector TeamLease report newsnationtv Temp workers
Advertisment
Advertisment