Advertisment

SWAYAM: BHU में इन 15 कोर्स में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

BHU वाराणसी ने SWAYAM के लिए 15 नए कोर्स लॉन्च किए हैं. सबसे अच्छी बात तो ये है कि ये कोर्स को करने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
BHU course

BHU course ( Photo Credit : Social Media)

BHU Free Course: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी ने SWAYAM के लिए 15 नए कोर्स लॉन्च किए हैं. सबसे अच्छी बात तो ये है कि ये कोर्स को करने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी. शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा  कार्यक्रम शुरू किया गया है. BHU के ये कोर्स 22 जुलाई से शुरू होंगे. BHU के फैकल्टी मेंबर्स ने स्टूडेंट्स की जरूरत को ध्यान में रखकर नए कोर्स को डिजाइन किया है. इस कोर्सेस में कई बेहतरीन कोर्स को शामिल किया गया है जैसे  मेनेजमेंट, कॉमर्स , साइंस, मेडिकल, सोशल साइंस और फिलोसोफी समेत अन्य विषयों को पढ़ाया जाएगा. 

Advertisment

SWAYAM के जरिए इन कोर्सेस को फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा. कोर्स का समय  4 से 12 सप्ताह के बीच है. 19 अगस्त से शुरू होने वाले ‘मराठी भाषा परिचय’ 4 हफ्तों का प्रोग्राम होगा. वहीं जापानी टेक्सट और ग्रामर 8 हफ्ते के लिए होगा. भूविज्ञान के मूल सिद्धांत जैसे कोर्स 12 हफ्ते लंबे चलेंगे. कोर्स की पूरी जानकारी के लिए bhu.ac.in पर विजिट कर सकते हैं. 

कोर्स डिटेल्स 

भूविज्ञान के मूल सिद्धांत – 22 जुलाई से 12 सप्ताह

टॉक टाइम जर्मन – 22 जुलाई से 12 सप्ताह

ट्राइबल एंटरप्रेन्योरशिप और इकोनॉमिक्स – 22 जुलाई से 12 सप्ताह तक

प्रबंधन के सिद्धांत – 22 जुलाई से 12 सप्ताह तक

क्लासिकल मैकेनिक्स – I – 22 जुलाई से 12 सप्ताह तक

जापानी पाठ और व्याकरण – 1 – 19 अगस्त से 8 सप्ताह तक

लाइब्रेरी ऑटोमेशन और नेटवर्किंग – 19 अगस्त से 8 सप्ताह तक

डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी – 19 अगस्त से 8 सप्ताह

रेडिएशन फिजिक्स – 19 अगस्त से 8 सप्ताह तक

डिजिटल लॉजिक और सर्किट सिमुलेशन – 19 अगस्त से 8 सप्ताह तक

मराठी भाषा परिचय 1 – 19 अगस्त से 4 सप्ताह तक

कैसे मिलेगा एडमिशन 

इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए  स्टूडेंट्स को swayam.gov.in पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा. जिन लोगों का पहले से अकाउंट है वे अपनी पुरानी लॉगिन पासवर्ड से लॉगिन करेंगे. लॉगिन करने के बाद आपको All Course पर जाना होगा. इसके बाद आप अपनी मन पसंद का कोर्स ले सकते हैं. अपने पसंदीदा कोर्स पर क्लिक करके जॉइन कर लें. आपको कोर्स की पूरी जानकारी   swayam वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. समय तारीख और कोर्स का पूरा टाइम आपको उसी वेबसाइट पर मिल जाएगी.

मिलेगी सर्टिफिकेट

कोर्स पूरा करने के बाद एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. सर्टिफिकेट उन्हें दिया जाएगा जिन्होंने कोर्स में तय औसत असाइनमेंट स्कोर और परीक्षा स्कोर हासिल किया हो.

ये भी पढ़ें-Career Option: भीड़ से रहना चाहते हैं अलग, तो करियर के लिए चुने ये सबसे डिमाडिंग कोर्स, लाइफ हो जाएगी सेट

Source : News Nation Bureau

BHU Admission BHU
Advertisment
Advertisment