Advertisment

Budget 2024-25: एजुकेशन लोन लेना होगा आसान, जॉब्स वाली महिलाओं के लिए हॉस्टल की सुविधा की घोषणा

रोजगार के क्षेत्र में वित्त मंत्री ने घोषणी की है कि रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Budget 2024 25 in education

Budget 2024 25 in education ( Photo Credit : Social Media)

Budget 2024-25: साल 2024-25 का बजट पेश किया जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं. इस साल का बजट हर साल के बजट से इसलिए भी खास है, क्योंकि इस साल नई सरकार से जनता को काफी उम्मीदें है. खासकर मीडिल क्लास के लोगों को स्टूडेंट्स को महिलाओं को इस बजट से कई तरह की बेनेफिट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. रोजगार के क्षेत्र में वित्त मंत्री ने घोषणी की है कि रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट है.

Advertisment

नए ईपीएफओ सदस्य को मिलेगा फायदा

50 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. रोजगार में स्किल के लिए प्रधानमंत्री पैकेज स्किम की घोषणा की गई है, जिसके अंदर पहली बार पीएफ के लिए रजिस्टर ईपीएफओ कैंडिडेट को एक महीने की सैलरी डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. ये तीन इंस्टॉलमेंट में दिया जाएगा. इसके अलावा पुराने पीएफ उम्मीदवारों को भी कई लाभ दिए जाएंगे. वित्त मंत्री ने घोषणा की है. इसके अलावा अंतरिक्ष से जुड़ी योजनाओं का भी विस्तार किया जाएगा. इससे कई जॉब की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. 

एजुकेशन लोन होगा आसान, वुमन हॉस्टल बनाए जाएंगे

रोजगार एंव कौशल प्रशिक्षण के तहत महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है. उध्योग के सहयों से कामकाजी महिला हॉस्टलों और शिशु घर की स्थापना की जाएगी. सरकार संवर्धित कोष (Fund) की गांरटी के साथ 7.5 लाख रु तक की लोन सुविधा के लिए मॉडल कौशल लोन योजना में बदलाव किया जाएगा. इससे बदलाव से हर साल 25 हजार छात्रों को मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है.  घरेलू संस्थानों में हायर शिक्षा के लिए 10 लाख रु तक के लोन पर प्रतिवर्ष 1 लाख छात्रों को डायरेक्ट रुप से लोन राशि पर तीन प्रतिशत वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर्स दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-World Toughest Exam: इन परीक्षाओं को पास करना किसी उपलब्धि से कम नहीं, यहां देखिए दुनिया की सबसे टफ एग्जाम की लिस्ट

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

budget budget-2024 Jobs union-budget
Advertisment