Advertisment

Career Option: क्या आप भी टीवी की दुनिया में न्यूज एंकर बनकर मचाना चाहते हैं तहलका , तो करें ये कोर्स

Career Option: आजकल के युवा इस ग्लैमरस करियर की तरफ अट्रैक्ट हो रहे हैं. हर किसी का इंटरेस्ट मीडिया इंडस्ट्री की तरफ हो रहा है. हर कोई अंजना ओम कश्यप और श्वेता सिंह की तरह एंकर ही बनना चाहता है. पत्रकारिता का कोर्स काफी ही ग्लैमरस माना जाता है. टीवी

author-image
Publive Team
New Update
न्यूज एंकर कैसे बनें?

न्यूज एंकर कैसे बनें? ( Photo Credit : Social Media)

Career Option: आजकल के युवा इस ग्लैमरस करियर की तरफ अट्रैक्ट हो रहे हैं. हर किसी का इंटरेस्ट मीडिया इंडस्ट्री की तरफ हो रहा है. हर कोई अंजना ओम कश्यप और श्वेता सिंह की तरह एंकर ही बनना चाहता है. पत्रकारिता का कोर्स काफी ही ग्लैमरस माना जाता है. टीवी में ऐसे बहुत से एंकर हैं जिन्हें सेलेब्रिटी की तरह ट्रीट किया जाता है. जिन्हें देखकर काफी सारे युवाओं का सपना एंकर बनना बन गया हैं. न्यूज एंकर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको अच्छा बोलना आना चाहिए. इसके लिए आपकी स्किल ज्यादा जरूरी हैं. वहीं न्यूज एंकर बनने के लिए आपके अंदर बोलने की स्किल होनी चाहिए. इसके साथ ही आप के अंदर सामने वाले को अपनी बात समझाने की कला होनी चाहिए. इसके साथ ही आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी होनी जरूरी है. सबसे पहले आपको डेस्क पर काम करना पड़ता हैं. एंकर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. 

Advertisment

रिपोर्टर और एंकर में फर्क 

एंकर आमतौर पर टीवी पर न्यूज प्रेजेंट करता है. न्यूज एंकर स्टूडियो में काम करते हैं. और रिपोर्टर फिल्ड में काम करता है. लेकिन कभी कभी एंकर फील्ड में भी काम करते हैं. आपको एंकर बनने से पहले डेस्क पर काम करना पड़ेगा. इसके साथ ही आपको न्यूज लिखने की और पढ़ने की भी समझ होनी चाहिए. इसके अलावा आपको टेलीप्रॉम्प्टर का भी समझ होनी चाहिए. 

कैसे बने न्यूज एंकर 

Advertisment

न्यूज एंकर बनने के लिए आपको 12वीं के बाद जर्नलिज्म(Journalism)या मास क्मयुनिकेशन(Mass Communication)भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसी क्षेत्र में आप मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन भी कर सकते हैं. साथ ही आप डिप्लोमा भी कर सकते हो. आप किसी अच्छी जगह से इंटर्नशिप भी कर सकते हैं. 

इन कॉलेज से कर सकते हैं कोर्स 

आईआईएमसी 

जेएनयू-ईई 

आईपीयू-सीईटी 

एएमयू-ईई 

सीयूईटी 

डीयू-जेएटी 

Advertisment

न्यूज एंकर बनने के लिए चाहिए ये स्किल 

अच्छा कम्युनिकेशन स्किल्स 

कॉन्फिडेंट रहें 

Advertisment

देश के जरूरी मुद्दों की जानकारी होनी चाहिए 

सहनशक्ति और धैर्य जरूरी 

इतनी मिलती है सैलरी 

Advertisment

एंकर और रिपोर्टर की स्टार्टिंग सैलरी 30 से 35 हजार तक होती है. वहीं जैसे जैसे आप अच्छे एंकर और रिपोर्टर बनेंगे तो आपकी सैलरी लाखों तक पहुंच जाएगी.  

Career Option: खाना बनाने के शौकीन, बना सकते हैं एक शानदार करियर, मिलेगी सेलेब वाली फैन फॉलोइंग

Source : News Nation Bureau

career Career Tips
Advertisment
Advertisment