Advertisment

Career Option: भीड़ से रहना चाहते हैं अलग, तो करियर के लिए चुने ये सबसे डिमाडिंग कोर्स, लाइफ हो जाएगी सेट

वक्त के साथ कई ऐसे कोर्स सामने आए हैं जो अब और आने वाले समय में और भी डिमांडिग होते जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं डाटा साइंस और मशीन लर्निंग की.

author-image
Priya Gupta
New Update
Career Option

Career Option ( Photo Credit : Social Media)

Career Option: आज के समय में हर कोई जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहता है. खासकर करियर में सेट होने के लिए तैयारी तो पहले से शुरू की जाती है. अक्सर देखा गया है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेस में स्टूडेंट्स का रुझान ज्यादा होता है, क्योंकि आगे का फ्यूचर अच्छा माना जाता है.  12वीं के बाद एक अच्छे ऑप्शन की तलाश रहती है. इसके अलावा वक्त के साथ कई ऐसे कोर्स सामने आए हैं जो अब और आने वाले समय में और भी डिमांडिग होते जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं डाटा साइंस और मशीन लर्निंग की. इसकी डिमांड इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि हर काम आजकल एआई पर निर्भर हो रहा है.

Advertisment

आने वाले समय में और बढ़ेगी डिमांड

स्टैटिस्टा 2024 के अनुसार, डेटा साइंस और मशीन लर्निंग का बाजार 17.15% की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR 2024-2030) बढ़ने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप 2030 तक बाजार US$528.10bn तक पहुंच जाएगा. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये आपके भविष्य के लिए कितना अच्छा होगा. भारत में आईआईटी संस्थानों में कोर्सेस कराए जाते हैं. IIT दिल्ली का डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम कराए जाते हैं. 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT दिल्ली) का डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम 6 महीने का ऑनलाइन कोर्स है. पायथन प्रोग्रामिंग, सांख्यिकी, डीप लर्निंग और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन सहित डेटा प्रोसेसिंग, एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम में कौशल प्राप्त कर सकते हैं. यह कोर्स एक प्रोफेशनल भी कर सकता है, चाहे, जो अपने स्कील को और बेहतर बनाना चाहते हैं. अगर आप स्नातक करना चाहते है तो भी कर सकते हैं. ये कोर्सेस आपको भीड़ से अलग बनाती है. इसमें पैकेज भी काफी बढ़िया होता है. 

इन संस्थानों से कर सकते हैं डेटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स  

SPJSGM Mumbai

Guru Jambeshwar University of Science and Technology, Hisar

Navrachana University, Vadodara

Techno India University, Kolkata

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-High Court Recruitment 2024: यहां निकली जूनियर स्टेनोग्राफर के लिए नौकरी, ग्रजुएट कर सकते हैं अप्लाई

ये भी पढ़ें-Success Story: फिल्मों में कर चुकी हैं काम, बिना कोचिंग ही पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें IPS सिमला प्रसाद की सक्सेस स्टोरी

Source : News Nation Bureau

career option better career option
Advertisment
Advertisment