Advertisment

CA Day 2024: क्यों इस दिन को मनाते हैं सीए डे, जानें इसका इतिहास और महत्व

हर साल 1 जुलाई को चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) डे बनाया जाता है. इस साल सीए डे की 75वीं वर्षगाठ है. इस दिन को सीए पेशेवरों के महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित किया जाता है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CA Day 2024

CA Day 2024 ( Photo Credit : Social Media)

CA Day 2024: भारत में सीए प्रोफेशन को बहुत ही मुश्किल और अच्छा माना जाता है. सीए की परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षाओं में एक है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (CA) भारत अर्थव्यवस्था का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. बिजनेस में वित्तीय लेन-देन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. हर साल 1 जुलाई को चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) डे बनाया जाता है. इस साल सीए डे की 75वीं वर्षगाठ है. इस दिन को सीए पेशेवरों के महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित किया जाता है. सीए डे पर जानेंगे आखिर क्यों मैं मनाया जाता है और इसके पीछे क्या महत्व है. 

Advertisment

ICAI की स्थापना

संसद के एक अधिनियम के तहत 1949 में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) को प्रोफेशनल कोर्स को करवाने साथ ही मैनेजमेंट करने के लिए ICAI की स्थापना की गई थी.  ICAI भारत सरकार और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है जो वित्तिय लेखा परीक्षाओं और उकाउंटेट प्रोफेशनल को लाइसेंस देने और मैनेज करने वाला एक निकाय है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अधिनियम 1949 और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स विनियमन, 1988 के प्रावधानों के अनुसार, इसमें 40 सदस्य होते हैं, जो इस निकाय का प्रबंधन करती है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स परिषद के 32 सदस्यों का चुनाव चार्टर्ड एकाउंटेंट्स द्वारा किया जाता है और बचे 8  सदस्यों का चुनाव केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है.

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की अहम भूमिका को सम्मान

Advertisment

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे हमारे राष्ट्र के निर्माण में सीए के योगदान के लिए मनाया जाता है. इसके अलावा, यह दिन भारत के आर्थिक विकास में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के अहम रोल को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे ICAI की नींव के रूप में माना जाता है. क्योंकि इसकी स्थापना से पहले, भारत में ब्रिटिश सरकार कंपनी अधिनियम के तहत लेखा की जाती थी. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे प्रोफेशनल के अथक प्रयास और विशेषज्ञता को मान्यता देता है, जो उन्हें वित्तीय जगत के महत्वपूर्ण स्तंभ बनाती है.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-CUET UG 2024: जल्द खत्म होगा लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार, आज जारी हो सकती है सीयूईटी यूजी आंसर-की

Advertisment

ये भी पढ़ें-CUET UG Result 2024 Update: आज जारी होना था सीयूईटी यूजी रिजल्ट, लेकिन अबतक आंसर-की का भी पता नहीं

Source : News Nation Bureau

Chartered Accountant career CA Day Chartered Accountants chartered accountant
Advertisment
Advertisment