Advertisment

Current Affairs Today: टोक्यो विश्वविद्यालय ने किया अटाकामा वेधशाला का उद्घाटन, पढ़ें आज का करेंट अफेयर्स

डेली करेंट अफेर्अस सीरीज जिसके जरिए आप केवल 10 मिनट में जरूरी खबरे पढ़ सकते हैं. यूपीएससी, स्टेट पीसीएस, एसएससी जैसी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ये काफी मददगार होगा.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Today Current Affairs

Today Currents Affairs ( Photo Credit : Social Media)

Current Affairs Today: क्या आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं. अगर हां तो आपके लिए ये फायदे की बात है. क्योंकि न्यूज नेशन लेकर आया है. डेली करेंट अफेर्अस सीरीज जिसके जरिए आप केवल 10 मिनट में जरूरी खबरे पढ़ सकते हैं. यूपीएससी, स्टेट पीसीएस, एसएससी जैसी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ये काफी मददगार होगा. करेंट अफेर्अस की तैयारी के लिए अक्सर न्यूज पेपर, मैगजीन पढ़ने की सलाह दी जाती है. अखबार में जरूरी खबर के साथ-सात आपको पूरी न्यूज पेपर ही पढ़ना पड़ता है, इससे काफी समय की बर्बादी होती है. चलिए जानते हैं आज का करेंट अफेर्अस.

Advertisment

1.चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राजनीतिक दर्शन के आधार पर एक बड़ा भाषा मॉडल (LLM) विकसित किया है, जिसे चैटGPT जैसे प्लेटफार्मों के लिए 'सुरक्षित और विश्वसनीय' पर खरा उतरेगा.

2.बंगाल की खाड़ी में चक्रवात रेमल एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों तक पहुंच जाएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात की भविष्यवाणी करते कहा है कि यह 25 मई की सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान बन जाएगा और 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराएगा.

3.अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने रिलायंस फाउंडेशन और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के सहयोग से “लेट्स मूव इंडिया” अभियान शुरू किया है. इसका उद्देश्य होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले ओलंपियनों का जश्न मनाना और सभी को शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है.

4.टोक्यो विश्वविद्यालय ने अटाकामा वेधशाला (TAO) का उद्घाटन किया है. इस दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया है. चिली के एंटोफगास्टा क्षेत्र में सेरो चाजनंतोर के शिखर पर समुद्र तल से 5,640 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

5.भारत के सरकारी प्रसारण इतिहास में पहले एआई एंकर कृष और भूमि को पेश करेगी. एआई एंकर, कृष और भूमि के 50 भाषाओं में बात कर सकती है. 

ये भी पढ़ें-JEE Advanced Guideline: बड़े बटन के कपड़े और इन चीजों को पहन कर जाना है मना, एग्जाम से पहले पढ़ लें गाइडलाइन

ये भी पढ़ें-Today Current Affairs: तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना भारत का पहला जीरो वेस्ट टू लैंडफिल, पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

Source : News Nation Bureau

pib current affairs current affairs in hindi current affairs daily current affairs
Advertisment
Advertisment