Advertisment

Career Option: दिल्ली यूनिवर्सिटी से करें ये टॉप 5 मैनेजमेंट कोर्स, लाखों में मिलेगा पैकेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंदर कई कॉलेज आते हैं. कुछ कॉलेज तो इतने फेमस हैं कि एडमिशन लेने के लिए तरसते हैं. आइए जानते हैं दिल्ली के टॉप यूनिवर्सिटी के टॉप 5 मैनेजमेंट कोर्सेस के बारे में.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Delhi University Admission 2024

Delhi University Admission 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) भारतीय स्टूडेंट्स की पहली पसंद है. दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत के टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट में शामिल है. यहां पर देश के कोने कोने से स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं. अलग-अलग विषयों के लिए अच्छे कोर्स करवाए जाते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंदर कई कॉलेज आते हैं. कुछ कॉलेज तो इतने फेमस हैं कि एडमिशन लेने के लिए तरसते हैं. आइए जानते हैं दिल्ली के टॉप यूनिवर्सिटी के टॉप 5 मैनेजमेंट कोर्सेस के बारे में.

Advertisment

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कोर्स व्यावसायिक प्रशासन में छात्रों के लिए बहुत अच्छा है, इस कोर्स में आपको संचार को मजबूत करने पर केंद्रीत है. जो छात्रों को कॉर्पोरेट फिल्ड में प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए तैयार किया जाता है.  इस कोर्स की अवधि तीन साल है, वहीं फीस की बात करें तो लगभग 50 हजार से 1 लाख रु एक साल की है. वहीं आपको अगर जॉब मिलती है तो शुरुआती पैकेज 3 से 5 लाख तक मिलता है.

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)

BMS कोर्स को बिजनेस मैनेजमेंट के लिए अलग-अलग पहलुओं के बारे में पढ़ाया जाता है. जिसमें, मार्केटिंग, फाइनेंस और ऑपरेशन शामिल है. इस कोर्स में थ्योरी और प्रैक्टिकल का बेहतरीन समन्वय होता है. इस कोर्स को 3 साल में पूरा किया जा सकता है. वेतन का पैकेज 4 लाख से 6 लाख रु प्रति साल दिया जा सकता है.

B.com ऑनर्स

बी.कॉम आर्नस कोर्स में छात्रों की पहली पसंद को इकोनॉमिक बिजनेस लॉ, टैक्सेशन और फाइनेंस के बारे में जानने की जानकारी मिलती है. यह कोर्स छात्रों को कॉर्पोरेट और फाइनेंस क्षेत्र में करियर बनाने का मौका मिलता है. इसकी फीस लगभग 10 हजार से 20 लाख तक है. वहीं नौकरी लगने के बाद 3 लाख से 7 लाख प्रति वर्ष मिल सकता है.

बीबीए फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट एनालिसिस

बीबीए FIA कोर्स फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है. इसमें छात्रों को फाइनेंस बाजार, निवेश मैनेजमेंट और वित्तिय एक्सपर्ट के बारे में जानने का मौका मिलता है. इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है. वहीं नौकरी लगने पर आपको अच्छा पैकेज भी मिलता है. 

ये भी पढें-College Admission 2025: साल में दो बार हो सकती है बोर्ड परीक्षा, कॉलेजों में एडमिशन के भी बदलेंगे नियम!

Advertisment

Source : News Nation Bureau

career option better career option right course after 12th
Advertisment
Advertisment