Advertisment

Free Computer Course: 12वीं पास बच्चों के लिए UP सरकार करवा रही फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम, रजिस्ट्रेशन शुरू

उत्तर प्रदेश 'O' लेवल और CCC कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम उत्तर प्रदेश 'O' लेवल और CCC कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है. अगर आप फ्री में कंप्यूटर लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Free Computer Training Course

Free Computer Training Course ( Photo Credit : Newsnation)

Free Computer Training Course: उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, कंप्यूटर कोर्स सीखाने के लिए युवाओं की तलाश कर रही है. अगर आप फ्री में कंप्यूटर लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश 'O' लेवल और CCC कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है. उम्मीदवार बीसीडब्ल्यूडी की आधिकारिक वेबसाइट-obccomputertraining.upsdc.gov.in पर इस प्रोग्राम के क्लासेस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख  5 अगस्त है, लेकिन लास्ट डेट का इंतजार नहीं करना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Advertisment

इन कोर्स के लिए कौन कर सकता है अप्लाई

जो उम्मीदवार 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, और कंप्यूटर कोर्स सीखना चाहते हैं. वे इस स्किम के लिए पात्र हैं. इसके अलावा आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक होनी चाहिए। कोर्स में आवेदन के लिए आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है. आवेदन के साथ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट, इनकम सर्टिफिकेट और आधार कार्ड भी जमा करने होंगे. अप्लाई करने के बाद उम्मीदवारों को सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ हार्ड कॉपी स्टेट बैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट में जमा करनी होगी. कोर्स पूरा होने के बाद  कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम  का एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

फ्री में सीखाई जाएगी कंप्यूटर लैंग्वेज

Advertisment

उत्तर प्रदेश की निःशुल्क 

कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना राज्य के स्थायी निवासियों के लिए 2014 में शुरू की गई थी. इस योजना मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्किलड बनाना है. इसके योजना के तहत सरकार सीधे उस कंप्यूटर संस्थान को फीस का भुगतान करती है जहां छात्र एडमिशन लेते हैं.

BCWD CCC & O Level Course: इन स्टेप्स से ऐसे करें आवेदन

Advertisment

स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट obccomputertraining.upsdc.gov.in  पर जाएं.

 सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन करें.

अपनी रजिस्टर्ड आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें.

Advertisment

 अब मांगी गई जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म भरें.

इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट करें.

आखिरी पेज को डाउनलोड करने के बाद प्रिंटआउट लेना न भूलें.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Medical College: जोधपुर में खुला पहला प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, MBBS की 100 सीटों पर एडमिशन इस साल से शूरू

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Computer Software Computer Designer Computer Education Computer science
Advertisment
Advertisment