Advertisment

हरियाणा में MBBS इंटर्न की स्टाइपेंड 43 प्रतिशत बढ़ी, अब इंटर्नस को मिलेंगे 24,310 रुपये

Haryana MBBS interns Stipend: हरियाणा सरकार ने MBBS इंटर्नशिप स्टाइपेंड बढ़ा दी है. इंटर्न के लिए 43 प्रतिशत तक स्टाइपेंड बढ़ाने का ऐलान किया है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
MBBS

MBBS ( Photo Credit : Social Media)

Haryana MBBS interns Stipend: हरियाणा में MBBS इंटर्नशिप करने वाले इंटर्न के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि हरियाणा सरकार ने MBBS इंटर्नशिप स्टाइपेंड बढ़ा दी है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पंडित बीड़ी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी, रोहतक से जुड़े सभी इंस्टीट्यूट में इंटर्नशिप करने वाले इंटर्न के लिए 43 प्रतिशत तक स्टाइपेंड बढ़ाने का ऐलान किया है. यानी अब से जो एबीबीएस करने वाले उम्मीदवार इंटर्नशिप करेंगे उन्हें 24, 310 रु हर महीने मिलेंगे. इससे पहले इंटर्न को हर महीने 17 हजार रु दिए जाते थे. केंद्र सरकार के अधिन आने वाले मेडिकल इंस्टीट्यूट में इंटर्नशिप करने वाले इंटर्नस को मिलने वाले केंद्र सरकार ने पिछले 6 सालों में दो बार बढ़ाया है.

Advertisment

पहले इतना मिलता था स्टाइपेंड

इससे पहले MBBS इंटर्नस के लिए मिलने वाले स्टाइपेंड में साल 2018 में बढ़ाया गया था.उस समय इंटर्नस को 12 हजार रु बढ़ाकर 17 हजार रु किए गए थे. लेकिन हरियाणा सरकार ने इंटर्न के हित के लिए ये फैसला लिया है. आर्थिक मदद के उद्देश्य स्टाइपेंड की राशि को बढ़ा दिया गया है. क्योंकि रहने और खाने में बहुत खर्चा होता है, साथ ही महंगाई भी बढ़ गई है. हरियाणा सरकार ने कहा है कि इंटर्नस को उनके इंटर्नशिप पीरियड के दौरान आर्थिक स्थिरता और सहायता उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास सुनिश्चित करेगी.

Advertisment

सेंट्रल गर्वमेंट इंस्टीय्यूट इंटर्न को इतनी स्टाइपेंड मिलती है

26 जून को हरियाणा के MBBS और BDS इंटर्नस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को स्टाइपेंड बढ़ाने के लिए एक मेमोरेंडम सौंपा था. साथ ही उन्होंने कहा था कि ‘राज्य में पिछले 6 वर्षों से एमबीबीएस और बीडीएस इंटर्नस को मिलने वाले स्टाइपेंड को नहीं बढ़ाया गया है. जबकि केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों में इंटर्नस के स्टाइपेंड को दो बार बढ़ाया गया है.केंद्र सरकार के अधीन आने वाले मेडिकल इंस्टीट्यूट में इंटर्नस को 30,070 रुपये हर महीने मिलते हैं,वहीं प्रदेश में इंटर्नस को केवल 17 हजार रुपये ही मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें-UPSC Mains Exam 2024: जानें कब जारी होगा यूपीएससी मेंस एग्जाम की तारीख, सितंबर-अक्टूबर में एग्जाम होने की उम्मीद

Advertisment

ये भी पढ़ें-Rajasthan PTET Result 2024: जारी हुआ राजस्थान पीटीईटी का रिजल्ट, इस ptetvmou2024.com से करें चेक

Source : News Nation Bureau

mbbs in india MBBS in Ukraine MBBS student mbbs MBBS Students
Advertisment
Advertisment