Advertisment

How to Become Actor: बॉलीवुड से लेकर वेब सीरीज में बनना है हीरो, जानें कैसे बनतें हैं शानदार एक्टर

भारत में अभियन की दुनिया में काम करने वाला हर इंसान चाहता है कि बॉलीवुड में काम करें लेकिन वक्त के साथ इस क्षेत्र में भी काफी बदलाव आया है. फिल्मों से ज्यादा अब लोग वेबसीरीज देखना पसंद कर रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
how to become Actor

how to become Actor ( Photo Credit : Social Media)

How to Become Actor: क्या आप अभिनय की दुनिया में कदम रखने का सपना देखते हैं? क्या आप बड़े पर्दे पर अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते हैं और दर्शकों के दिलों को छूना चाहते हैं? अगर हां, तो आपके सपने को पंख देने के लिए हम लेकर आएं हैं आपके लिए अहम जानकारी कैसे आप अपने कदम उठाए कैसे इस फील्ड में जा सकते हैं.  इस फील्ड में जाने से पहले आपको खुद से ये सवाल जरूर पूछना चाहिए अभिनय में करियर क्यों चुनें?

Advertisment

अभिनय एक ऐसा पेशा है जो रचनात्मकता, अभिव्यक्ति और कल्पनाशीलता को प्रोत्साहित करता है.यह आपको विभिन्न प्रकार के लोगों और संस्कृतियों का अनुभव करने और कहानियों के माध्यम से महत्वपूर्ण संदेशों को व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं जो लोगों को मनोरंजन करना और प्रेरित करना चाहता है, तो अभिनय आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. भारत में अभियन की दुनिया में काम करने वाला हर इंसान चाहता है कि बॉलीवुड में काम करें लेकिन वक्त के साथ इस क्षेत्र में भी काफी बदलाव आया है. फिल्मों से ज्यादा अब लोग वेबसीरीज देखना पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही कई सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शॉर्ट फिल्में देखना लोग पसंद करने लगे हैं. 

भारत में अभिनेता बनने के लिए आवश्यक शिक्षा और ट्रेनिंग

भारत में अभिनेता बनने के लिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, अभिनय में करियर बनाने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, आप शिक्षा और ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं:

आप किसी भी विषय में ग्रुजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, और उसके बाद अभिनय में पीजी या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेस में आपको मॉड्यूलेशन, बॉडी लैंग्वेज, एक्टिंग और कई चीजों को सीखाया जाता है.

 कई प्राइवेट एक्टिंग स्कूल भी हैं जो अलग-अलग लेवल पर एक्टिंग सीखाते हैं. 

भारत के कुछ टॉप एक्टिंग कॉलेज 

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD), नई दिल्ली

फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII), पुणे

बारी जॉन स्कूल ऑफ एक्टिंग, मुंबई

एक्टर प्रिपेयरेशन, मुंबई

किशोर नाट्य अकादमी, नई दिल्ली

Advertisment

ये भी पढ़ें-Current Affairs: पीएम मोदी को किस देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया? पढ़ें आज का करेंट अफेर्अस

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

actor better career option career option
Advertisment
Advertisment